MP में एक क्लिक पर मिलती है जमीन संबंधी सभी जानकारी



भोपाल ! अब बस एक क्लिक पर आपको लैंड रिकॉर्ड संबंधी सभी जानकारियां आसानी से उपलब्‍ध होंगी. मध्यप्रदेश में किसी भी जमीन की जानकारी या फिर गुणवत्ता संबंधी जानकारी आपको आसानी से ऑनलाइन उपलब्‍ध है. इसी को देखते हुए अब नेशनल काउंसिल ऑफ एंप्लॉइड इकनॉमिक रिसर्च ने देश भर में 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक सर्वे कर नेशनल लैंड रिकॉड एंड सर्विस इंडेक्स में मध्यप्रदेश को पहला स्‍थान दिया है.
प्रदेशवासियों को विभाग की वेबसाइट पर एक क्लीक के ज़रिए ज़मीन की पूरी हिस्ट्री पता हो जाएगी. ग्रामीण क्षेत्रों में जानकारी के लिए या जमीन का नामांतरण टाईम लिमिट में पूरा करने के लिए तहसीलदार या पटवारी के पास चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे बल्कि एक क्लीक से सारी समस्याओं का निपटारा हो सकेगा.
जमीन के रिकॉर्ड के डिजिटलाइजेशन और लैंड रिकॉर्ड की गुणवत्ता के आधार पर एमपी को देशभर में पहला स्थान मिला है. देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ये सर्वे किया गया है जिसमें मध्यप्रदेश को सबसे अच्छा इंडेक्स स्कोर मिला है. सर्वे में मध्य प्रदेश को 74.9 इंडेक्स स्कोर मिले हैं. मध्यप्रदेश के बाद ओडिशा ,महाराष्ट्र ,तमिलनाडु ,पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ का नंबर रहा.इन सभी राज्यों का इंडेक्स स्कोर 60 के ऊपर रहा लेकिन सभी राज्यों में से मध्यप्रदेश ने बाजी मार मार कर पहला रैंक पाया.

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment