....

अभिव्यक्ति के सशक्त माध्यम रेडियो जॉकीज और ब्लागर्स सामाजिक : आयुक्त नरेश पाल



आयुक्त महिला-बाल विकास नरेश कुमार पाल ने कहा है कि समाज को सकारात्मक दिशा दिखाने में रेडियो जॉकीज और ब्लागर्स अहम किरदार निभाते हैं। पाल विभाग द्वारा होटल लोक व्यू अशोक में आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य महिला-बाल संरक्षण की योजनाओं और गतिविधियों को ब्लॉगर्स और रेडियो जॉकीज से अवगत कराना है। उन्होंने आशा जताई कि इन सशक्त माध्यम से महिलाओं और बच्चों के संरक्षण के प्रति जन-समुदाय के व्यवहार में वांछित परिवर्तन आएगा। नरेश कुमार पाल ने कहा कि महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण का विभाग द्वारा विशेष ख्याल रखा जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बाल-विवाह रोकना एक चैलेंज है। इसके बावजूद इसे रोकने के लिये जागरूकता लाने के निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। इन प्रयासों से सफलता भी हासिल कर रहे हैं।
पोषण विशेषज्ञ डॉ. श्रीमती अनिता सिंह ने बताया कि बच्चे के जन्म के एक घंटे के अन्दर अगर उसे माँ का दूध मिल जाए, बाल मृत्यु दर के आँकड़ों में लगभग एक तिहाई कमी लाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि छोटे बच्चों को बिस्कुट ना देकर हर घर में आसानी से उपलब्ध मूंगफली और चने से पौष्टिकता को बढ़ाया जा सकता है।
कार्यशाला में लड़कियों के लिये किशोरावस्था में शारीरिक, मानसिक और शुचिता- स्वच्छता से रहने के उपायों पर चर्चा हुई। साथ ही महिला सुरक्षा, बाल संरक्षण पर भी विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किये।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment