17 अक्टूबर को 856 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टस का लोकार्पण करेंगे CM कमलनाथ

भोपाल:  प्रदेश सरकार नए औद्योगिक पार्क विकसित करने के साथ पानी का पुख्ता इंतजाम करने की परियोजना पर काम कर रही है। इसके मद्देनजर पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में आगामी 40 साल की जरूरत को देखते हुए नर्मदा-क्षिप्रा लिंक आधारित जल योजना तैयार की गई है। इसके सहित 856 करोड़ रुपए के पांच प्रोजेक्टस का लोकार्पण मुख्यमंत्री कमलनाथ मैग्निफिसेंट एमपी (Magnificent mp)से ठीक एक दिन पहले 17 अक्टूबर को करेंगे।
उद्योग विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में हर साल गर्मी के समय पानी का संकट खड़ा हो जाता था। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार के साथ मिलकर 300 करोड़ रुपए की लागत वाली 90 एमएलडी जल मात्रा की जल प्रदाय योजना तैयार की गई है। केंद्र सरकार ने इसमें जरूरी अंशदान नहीं दिया तो कमलनाथ (Kamal nath)सरकार ने पहले दिए अंशदान को लौटाने का फैसला करते हुए परियोजना का नियंत्रण पूरा अपने हाथ में रखने का निर्णय किया है। इस परियोजना के कारण मौजूदा पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र और पीथमपुर-धार-महू निवेश क्षेत्र में आगामी 40 साल तक पानी की कोई समस्या नहीं आएगी। पानी नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के सिमरोल स्थित पंप से दिया जाएगा।
इसके अलावा मुख्यमंत्री नेशनल ऑटो टेस्टिंग ट्रैक के निर्माण के लिए केंद्र सरकार को मुहैया कराई 16 सौ हेक्टेयर जमीन में से 478 हेक्टेयर वापस लेकर इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रीयल टाउनशिप विकसित की है। यह प्रदेश की पहली टाउनशिप है, जिसमें 262 हेक्टेयर भूमि उद्योगों के लिए आरक्षित है। इसके अलावा आवासीय, व्यावसायिक, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, आईटी के लिए भूखंड आरक्षित हैं। इंदौर से लगे सिंहावा में आईटी पार्क बनाया गया है। 107 एकड़ क्षेत्र में 116 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए इस पार्क में एक लाख वर्गफीट क्षेत्रफल का आईटी भवन बनाया गया है। वहीं, इंदौर विकास प्राधिकरण ने अंतरराज्यीय बस टर्मिनल और नगर निगम का आईटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनकर तैयार किया है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment