गृह मंत्री शाह की गृह सचिव और एनएसए डोभाल के साथ मीटिंग, क्या कश्मीर पर हो रही है चर्चा?

नई दिल्ली  : जम्मू.कश्मीर में जारी हलचल से राज्य का सियासी पारा चढ़ा हुआ है और राज्य में अफवाहों का बाजार गर्म है। इस बीचए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। शाह के साथ बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गौबा भी मौजूद हैं।

बता दें कि राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले सुरक्षा का हवाला देते हुए अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को तत्काल कश्मीर से लौटने के लिए अडवाइजरी जारी की थी। इसके बाद से ही कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार द्वारा राज्य में कुछ प्लान करने का आरोप लगाया था।

 हालांकि राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने इसे केवल सुरक्षा की दृष्टि से उठाया गया कदम बताया था। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सिक्यॉरिटी के मुद्दे पर मीटिंग बुलाई है।

 इस मीटिंग में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गौबा भी मौजूद हैं। इस मीटिंग को भी कश्मीर की हलचल से जोड़कर देखा जा रहा है।

केंद्र सरकार ने अचानक कल कैबिनेट मीटिंग बुलाई है। यह मीटिंग प्रधानमंत्री आवास पर सुबह 9रू30 बजे होगी। आम तौर पर कैबिनेट मीटिंग बुधवार को होती हैए लेकिन यह कैबिनेट मीटिंग अचानक बुलाई गई है।

इस बीच केंद्र सरकार सत्र को दो दिन और बढ़ाने पर विचार कर रही है। बता दें कि सत्र पूरा होने में अभी दो दिन बाकी हैं। जबकि अब कोई बड़ा बिल भी सदन में पेश नहीं किया जाना हैए ऐसे में सरकार द्वारा अचानक सत्र बढ़ाने पर विचार करना वाकई चौंकाने वाला है।

खबर है कि इस बीच केंद्र सरकार ने सभी एजेंसियों को भी टॉप अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलवा जम्मू.कश्मीर में तैनात सशस्त्र बलों की नई छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और जिन लोगों छुट्टी दी गई है उन्हें भी इमरजेंसी में आने के लिए कहा गया है।

सोमवार को यह मुद्दा देश की संसद में उठाया जा सकता है। इस दौरान विपक्ष सरकार से पूरे मामले पर जवाब मांगा जाएगा। वहीं सरकार भी विपक्ष के सवालों का पुख्ता ढंग से जवाब देगी।

उधर गृह मंत्री अमित शाह के कश्मीर दौरे की भी खबर आ रही है। कहा जा रहा है कि संसद सत्र खत्म होते ही वह तीन दिन के कश्मीर दौरे पर जाएंगे। संसद का सत्र 7 अगस्त तक चलने वाला है। यानी गृह मंत्री का कश्मीर दौरा 8 से 10 अगस्त तक का हो सकता है। सूत्रों की मानें तो शाह का यह दौरा जम्मू.कश्मीर में बीजेपी के सदस्यता अभियान और राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर हो रहा है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment