.....

मोदी ने बहरीन में हिंदू मंदिर के लिए 42 लाख डॉलर की पुनर्निर्माण परियोजना का किया शुभारंभ

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन की राजधानी मनामा में भगवान श्री कृष्ण के 200 साल पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 42 लाख डॉलर की परियोजना का रविवार को शुभारम्भ किया.  मनामा में श्रीनाथजी (श्री कृष्ण) मंदिर का पुनर्निर्माण कार्य इस साल आरंभ किया जाएगा. मनामा स्थित इस 200 साल पुराने मंदिर का 42 लाख डॉलर की लागत से 45 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में तीन मंजिला भवन के साथ नवीनीकरण किया जा रहा है. मोदी शनिवार को यहां पहुंचे थे. वह बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. 

इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन के वली अहद सलमान बिन हमाद बिन इसा अल खलीफा से शनिवार को मुलाकात की और भारत एवं बहरीन के बीच मित्रता मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत में व्यापारिक संबंधों और सांस्कृतिक आदान-आदान पर विशेष ध्यान रहा. 
प्रधानमंत्री मोदी की बहरीन की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस देश की यात्रा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन के वली अहद सलमान बिन हमाद बिन इसा अल खलीफा से मुलाकात की. उन्होंने हमारे संबंधों को और मजबूत करने को लेकर चर्चा की.' प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन के वली अहद सलमान बिन हमाद बिन इसा अल खलीफा से मुलाकात की. उन्होंने खासकर व्यापारिक संबंधों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के संदर्भ में दोनों देशों के बीच मित्रता मजबूत करने पर बातचीत की.' इससे पहले, प्रधानमंत्री को शनिवार को यहां ‘‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रिनेसन्स'' से सम्मानित किया गया. 
उन्होंने बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ भी विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की. तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के तीसरे चरण के तहत मोदी यहां पहुंचे हैं.  मोदी ने बहरीन पहुंचने से पहले संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा की, जहां उन्होंने अबुधाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से दोनों देशों के बीच व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंधों को सुधारने के तरीकों पर शनिवार को चर्चा की.  
मोदी को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका के निभाने लिए संयुक्त अबर अमीरात के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायेद' से सम्मानित किया गया. पीएम मोदी G-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस के लिए रवाना हो गए हैं.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment