बिहार में BJP-JDU 17-17 सीटों पर लड़ेगी, लोजपा के खाते में 6 लोकसभा सीट

नई दिल्ली : आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के बीच सीट शेयरिंग को लेकर ऐलान हो गया है. 
2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी और जेडीयू 17-17 और लोजपा 6 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. इसके साथ ही रामविलास पासवान को राज्यसभा भेजा जाएगा. कई दौर की बैठकों के बाद सीट शेयरिंग को फाइनल कर दिया गया.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट शेयरिंग की जानकारी दी. फिलहाल कौन सी पार्टी किस सीट पर चुनाव लड़ेगी इसका फैसला नहीं हुआ है.
सीट शेयरिंग के नए समीकरण के मुताबिक, बीजेपी ने गठबंधन के घटक दलों के लिए सबसे ज्यादा कुर्बानी दी है. 2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बिहार में बीजेपी 30, लोजपा सात और रालोसपा तीन सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इस चुनाव में जेडीयू ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया था.
 जेडीयू के साथ आने के बाद सबसे ज्यादा बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ रहा है.नए फॉर्मूले के आधार पर बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है वहीं, लोजपा के खाते में सात लोकसभा सीट गई है.
बीजेपी के विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले से तय संख्या के आधार पर लोजपा के खाते में चार लोकसभा और एक राज्यसभा की सीट गई थी. रालोसपा के जाने के बाद पासवान ने उस दो सीटों पर भी दावा ठोक दिया था, जो कुशवाहा के लिए तय किए गए थे. 
ज्ञात हो कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार पहले ही इस बात की घोषणा कर चुके थे कि दोनों ही पार्टियां बराबर की सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment