PM मोदी का आशा-आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को तोहफा, बढ़ेगी मानदेय-प्रोत्साहन राशि

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बताया कि केंद्र सरकार ने देशभर की आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से में वृद्धि करते हुए आशाकर्मियों की प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर दोगुना करने की घोषणा की है. 
प्रधानमंत्री ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3000 रूपये से बढ़ा कर 4500 रूपये करने का फैसला किया है. नरेन्द्र मोदी ऐप और वीडियो लिंक के माध्यम से आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने बताया कि जिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 2250 रूपये था, उन्हें अब 3500 रूपये मिलेगा. आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 1500 रूपये के बजाय  2250 रूपये मिलेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यह बढ़ा हुआ मानदेय अगले महीने 1 अक्टूबर से लागू हो जायेगा. यानि कि नवंबर से नया पैसा या तनख्वाह या मानदेय मिलेगा. 
उन्होंने जोर दिया कि यह बढ़ी हुई राशि केंद्र सरकार के हिस्से की है. मोदी ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि को दोगुना करने के अलावा यह भी फैसला किया गया है कि उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मुफ्त दी जाएंगी.

पीएम ने कहा कि इसका मतलब ये हुआ कि दो-दो लाख रूपये की इन दोनों बीमा योजना के तहत कोई भी प्रीमियम नहीं देना होगा और यह खर्च सरकार स्वयं उठायेगी. 
उल्लेखनीय है कि संसद में भी विभिन्न दलों के सदस्य आशा कर्मियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय को बढ़ाने की समय-समय पर मांग करते रहे हैं.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment