....

मेट्रो से जुड़ा हरियाणा का तीसरा शहर,पीएम मोदी ने मुंडका-बहादुरगढ़ लाइन का किया उद्घाटन

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन के 11.2 किलोमीटर लंबे मुंडका-बहादुरगढ़ कॉरिडोर का रविवार को उद्घाटन किया। 
इस लाइन की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने दिल्ली और हरियाणा के लोगों को बधाई दी।पीएम ने कहा कि उन्हें खुशी हो रही है कि बहादुरगढ़ भी दिल्ली से जुड़ गया है। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि इस मेट्रो लाइन ने संपर्क और विकास को सीधा जोड़ा है। इस मेट्रो लाइन के जरिये अधिक से अधिक लोग बहादुरगढ़ से जुड़ेंगे। 

इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के और अधिक मौके मिलेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में मेट्रो रेल व्यवस्था के मानक निर्धारित करने के लिए एक समिति के गठन को सहमति दे दी है। 

इस समिति की अध्यक्षता करने के लिए मेट्रोमैन कहे जाने वाले ई श्रीधरन को चुना गया। पीएम मोदी ने यह पहले ही कह चुके हैं कि हम भारत में मेट्रो के कोच बनाकर 'मेक इन इंडिया' को भी बढ़ावा देना चाहते हैं।

 कई देशों ने हमें दिल्ली मेट्रो और अन्य मेट्रो बनाने में मदद की और अब हम मेट्रो सिस्टम के लिए कोच डिजाइन करने में अन्य देशों की मदद कर रहे हैं।गौरतलब है कि बहादुरगढ़ हरियाणा का तीसरा शहर है, जो मेट्रो ट्रेन के जरिये दिल्ली से जुड़ रहा है।

 गुरुग्राम और फरीदाबाद पहले ही दिल्ली से जुड़ चुके हैं। मुंडका-बहादुरगढ़ खंड में सात स्टेशन हैं और इसके चालू होने के साथ मौजूदा ग्रीन लाइन का इंद्रलोक से मुंडका तक विस्तार हो गया है।मुंडका-बहादुरगढ़ शुरू खंड होने से बाद दिल्ली से बहादुरगढ़ (हरियाणा) 20 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। 

अब तक ग्रीन लाइन रूट पर मेट्रो ट्रेन इंद्रलोक स्टेशन से लेकर मुंडका तक का सफर ही तय करती है। इंद्रलोक से बहादुरगढ़ के बीच मेट्रो की कुल लंबाई 26.33 किलोमीटर हो जाएगी।

 नया रूट शुरू होने से दिल्ली में आने वाले मेट्रो स्टेशन मुंडका इंड्रस्ट्रियल एरिया, घेवरा, टिकरी कलान, टिकरी बॉर्डर और हरियाणा में मॉडर्न इंड्रस्ट्रियल एस्टेट, बस स्टैंड, सिटी पार्क जुड़ेंगे, जिससे हजारों यात्रियों को लाभ होगा।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment