.....

भारत के कई हिस्सों में दिखी भीषण आग, नासा ने शेयर की ये तस्वीर

नई दिल्लीः अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा द्वारा खींची गईं कुछ तस्वीरें इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई हैं। नासा की बीते 10 दिनों की फोटोज के मुताबिक भारत के कई बड़े हिस्सों में आग लगी दिख रही है।
 उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ समेत दक्षिण के कई राज्यों में आग साफ नजर आ रही है।
तपती गर्मी के मौसम में इसके चलते मौसम में बहुत अधिक गर्मी पैदा हो रही है और ब्लैक कार्बन पलूशन भी फैलता है।
 भारत के बड़े हिस्से में दिख रहे आग के ये निशान जंगलों की आग की वजह से भी हो सकते हैं, लेकिन नासा के गॉडडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर स्थित रिसर्च साइंटिस्ट हिरेन जेठवा ने बताया कि मध्य भारत में आग के ऐसे निशान दिखने की वजह जंगलों की आग नहीं है बल्कि फसलों के अवशेष जलाया जाना है।
अप्रैल माह में ही इस बार गर्मी की तपिश महसूस की गई। गर्मी की वजह से ही ब्लैक कार्बन पलूशन भी फैलता है। नासा की इस तस्वीर को जंगल का बताया जा रहा है। 
माना जा रहा है कि गर्मी की वजह से वहां आग लगी होगी लेकिन नासा के एक रिसर्च साइंटिस्ट का कहना है कि तस्वीर में नजर आने वाली आग जंगल की नहीं बल्कि फसल जलाने की वजह से नजर आ रही है।
 रिसर्च साइंटिस्ट हिरेन जेठवा के मुताबिक मध्य भारत में आग के ऐसे निशान दिखने की वजह जंगलों की आग नहीं है क्योंकि जब वहां आग लगती है तो बेकाबू होती है जिसकी वजह से ज़्यादा धुआं और धुन्ध पैदा होता। यह आग फसले जलाए जाने की है। 
किसानों के वैज्ञानिकों के मुताबिक बीते समय में हार्वेस्टर का इस्तेमाल बढ़ा है। फसल कटाई के लिए हार्वेस्टर के इस्तेमाल की वजह से आग लगाए जाने की घटनाओं में वृद्धी हुई है। फसलों के अशेषों को हटाना आसान नहीं होता इसलिए किसान इन्हें जलाते हैं। 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment