.....

चंद्र ग्रहण 2018: 108 दिन तक रहता है ग्रहण का असर, अशुभ से बचने के लिए करें ये उपाय

साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 31 जनवरी यानी बुधवार को पड़ने जा रहा। इस ग्रहण को सुपर मून, ब्लू मून और ब्लडी मून भी नाम दिया गया है क्योंकि वैज्ञानिकों के अनुसार, यह अलग- अलग स्थानों में तीन रंगों में दिखाई देगा। 
भारत में यह चंद्र ग्रहण बुधवार को शाम 6 बजकर 22 मिनट से रात 8 बजकर 42 मिनट के बीच देखा जा सकेगा।
चंद्रग्रहण को लेकर लोगों में उत्साह जरूर है कि लेकिन इसे अशुभ माना जाता है। कहा जा रहा है कि चंद्र ग्रहण का असर 108 दिन तक रहता है। ऐसे में यदि कुछ जरूरी उपाय किए जाएं तो चंद्रग्रहण के असर को कम किया जा सकता है।
वैसे तो चंद्र ग्रहण का असर हर राशि और रह इंसान पर पड़ता है लेकिन गर्भवती स्त्री और उसके होने वाले बच्‍चे के लिए इसे काफी नकारात्मक माना जाता। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को लेकर ज्‍यादा सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
  • ग्रहण से बचने के लिए करें ये उपाय

    ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक ग्रहण का सबसे ज्यादा असर गर्भवती स्त्री और उनके होने वाले बच्चे पर हो सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को कुछ जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि वो किसी भी परेशानी से बच सकें। ज्योतिष गर्भवती महिलाओं को इस ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं, जिसका पालन कर वो मुश्किल से बच सकती है।
  • क्या करें गर्भवती महिलाएं

    ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रहण से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को किसी भी नोंक वाली चीज को हाथ नहीं लगाना चाहिए। उन्हें ग्रहण के दौरान न तो चाकू का इस्तेमाल करना चाहिए और न ही कुछ काटना चाहिए।

    इन उपायों से ग्रहण के असर को करें कम

    ज्योतिष के मुताबिक ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सूई धागे का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। उन्हें ग्रहण के काल तक ईश्वर का ध्यान करना चाहिए और अच्छी किताब पढ़नी चाहिए।

    ग्रहण में करें ये काम बदल जाएगी किस्मत

    ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक ग्रहण शुरू होने से पहले और खत्म होने के बाद गरीबों को दान करना चाहिए। ग्रहण काल में शिवलिंग के सामने मंत्र जाप करना आपके लिए हितकारी होगा। ग्रहण के बाद स्नान करके भगवान की पूजा करनी अराधना करनी चाहिए। ग्रहण के दौरान अपने इष्टदेव का स्मरण करने से आपको सभी कष्ट दूर होंगे और ग्रहण आपके लिए हितकारी होगा।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment