.....

डिफॉल्टर किसानों के लिए समाधान योजना, 200 रु. में महीने भर बिजली भी : शिवराज सिंह

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को मंडीदीप में अंत्योदय मेला, स्वरोजगार और हितग्राही सम्मलेन को संबोधित करते हुए कहा की ऋण योजना में डिफाल्टर हुए किसान के साथ प्रदेश सरकार खड़ी है। सरकार ऐसे किसानों के लिए भी समाधान योजना ला रही है जिससे ये किसान जीरो प्रतिशत योजना का लाभ लेने के पात्र बन सकेंगे। इसके अलावा 200 रुपये में पूरे महीने बिजली उपलब्ध होगी।
इस अवसर पर उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री और अपने राजनैतिक गुरु स्व. सुन्दरलाल पटवा को श्रद्धांजलि भी दी।
मुख्यमंत्री ने मौजूद लोगोंं को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार कर्जदार किसानों के लिए समाधान योजना ला रही है ताकि वे भी सहज ऋण योजना का लाभ ले सके। 
दरअसल किसानों के कर्जदार होने के कारण आत्महत्या जैसे कदम से सरकार कई मौकों पर घिरी है। ऐसे में सरकार ने अब कर्जदार किसानों की सुध लेने का फैसला किया है।
अपने भाषण ने सीएम ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री पटवाजी ने सबसे पहले किसानों का ऋण माफ़ किया था और मौजूदा सरकार उनके ही सिद्धांतों पर चलकर किसान कल्याण के लिए काम कर रही है। भावान्तर भुगतान योजना इसी कड़ी में शुरु किया गया प्रयास है।
सीएम ने घोषणा की कि मध्यप्रदेश में कोई भी घर बिना बिजली के नहीं रहेगा। हर गरीब को मुफ्त बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि 200 रुपये दे जाओ और पूरे महीने बिजली जलाओ। उन्होंने गरीब वर्ग के लोगों को भी मकान देने की घोषणा की।
अवैध रेत उत्खनन पर अक्सर आरोप झेलने वाली प्रदेश सरकार के मुखिया ने ये भी कहा कि सरकार रेत की कीमतें कम करने के लिए जल्द ही नीति तैयार कर रही है जिसका लाभ प्रदेश की जनता को मिलेगा। 
उन्होंने महिलाओं के स्व सहायता समूहों के लिए कई योजनाएं लाने का ऐलान किया।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment