मूडीज रेटिंग में सुधार भारत के लिए बड़ा सकारात्मक कदम : अरुण जेटली


नई दिल्‍ली : देशों को क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमेरिकी संस्था मूडीज ने सम्प्रभु देशों की रेटिंग में भारत के स्थान में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए2’ कर दिया है. 

इस पर वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि आर्थिक सुधार लागू करने के बाद मूडीज ने रेटिंग में सुधार किया है.

उन्‍होंने कहा कि मुझे लगता है कि पिछले कुछ सालों में सरकार ने जो कदम उठाए हैं उन सभी कदमों का नतीजा है जिससे कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है.


अरुण जेटली ने कहा कि चुनाव इस देश में हर साल होते हैं इसलिए इसे इसे जोड़कर नहीं देखना चाहिए. मूडीज द्वारा किया गया यह सुधार भारत के लिए बड़ा सकारात्मक कदम है. 

उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों का आकलन इन विषयों के बारे में बहुत ज्यादा गहराई पर आधारित होते हैं. वो राजनीतिक टिप्‍पणियां ना करें.

मूडीज ने 13 वर्ष के बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया है. इससे पहले वर्ष 2004 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए3’ किया था.

वित्‍त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसले की मदद से भारतीय अर्थव्यवस्था को अधिक डिजिटल बनाने में मदद की, जिसे हमें आज दुनियाभर में मान्यता मिल रही है.

 उन्‍होंने कहा कि मूडीज रैंकिंग से एक अंतरराष्ट्रीय मान्यता स्वीकार हुई है. जेटली ने कहा कि देश में जितने परिवर्तन आए हैं वह सभी एक दिशा में थे.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment