चीन से नेपाल तक जाने वाला हाईवे शुरू, ड्रैगन की आर्मी भी करेगी इस्तेमाल

चीन ने तिब्बत के शिगेज शहर से नेपाल बॉर्डर तक जाने वाला 40 किलोमीटर लंबा हाईवे शुरू कर दिया है। इसका इस्तेमाल सिविलियन और आर्मी दोनों कर सकेंगे।

 इस हाईवे के शुरू होने से चीन साउथ एशिया तक पहुंच बनाने के और करीब आ गया है। चीन के नेपाल बॉर्डर तक हाईवे बनाने का मतलब ये हुआ कि इससे भारत के लिए दिक्कतें और बढ़ गई हैं। 

 चीन का यह हाईवे तिब्बत के शिगेज एयरपोर्ट से शिगेज सिटी तक बनाया गया है। शुक्रवार को इसका इनॉगरेशन किया गया। इसका एक हिस्सा नेपाल बॉर्डर से भी मिलता है। 

 फिलहाल, शिगेज एयरपोर्ट से सिटी तक पहुंचने में एक घंटे से ज्यादा वक्त लगता है। इस हाईवे के शुरू हो जाने से अब सिर्फ 30 मिनट में यह सफर पूरा होगा। बता दें कि शिगेज तिब्बत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। 

चीन के अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा- इस हाईवे के शुरू होने से चीन को साउथ एशिया तक पहुंच बनाने में ज्यादा आसानी हो जाएगी। इसका इस्तेमाल आम लोगों के अलावा आर्मी भी कर सकेगी।
 इस हाईवे के शुरू होने के बाद चीन नेपाल तक ट्रेन रूट बनाने की कोशिश कर रहा है। चीन पहले भी कहता रहा है कि वो साउथ एशिया तक रेल कनेक्टिविटी चाहता है। लेकिन, चीन के इस सपने को साकार करने में उसे भारत, भूटान और बांग्लादेश की मदद चाहिए। 



चीन ने पिछले दिनों कहा था कि अगर उसे भारत का साथ मिलता है तो वो पूरे साउथ एशिया में ट्रेड कॉरिडोर बना सकता है। हालांकि, चीन के इन इरादों पर अब तक भारत ने कोई साफ रिएक्शन नहीं दिया है। 

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment