अंबेडकर की 126वीं जयंती : PM मोदी ने नागपुर दीक्षाभूमि में बाबा साहेब को दी श्रद्धांजलि

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी नागपुर पहुंच गए हैं. यहां उन्होंने दीक्षाभूमि में बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी है.

दीक्षाभूमि ही वो जगह है जहां बाबा साहेब ने 14 अक्टूबर 1956 को अपने हजारों समर्थकों के साथ बौद्ध धर्म स्वीकार किया था.

आज नागपुर में वो संविधान के जनक अंबेडकर से जुड़े कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. पीएम के दौरे के मद्देनजर नागपुर में करीब 2200 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. दोपहर 3 बजे तक नागपुर में सभी उड़ाने रद्द कर दी गई हैं. 
दीक्षाभूमि से मोदी सीधे कोराडी थर्मल पावर स्टेशन जाएंगे. यहां वो 1,980 मेगावाट की थर्मल बिजली परियोजना राष्ट्र को समर्पित करने वाले हैं. 
करीब 12.25 बजे मोदी मनकापुर के डिवीजनल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में नीति आयोग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. कार्यक्रम के दौरान कई सरकारी योजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा. साथ ही मोदी यहां पर दीक्षाभूमि से जुड़े डाक टिकट का अनावरण करेंगे और लोगों को भी संबोधित करेंगे.
नीति आयोग के कार्यक्रम में मोदी भीम कैशबेक और भीम आधार के तहत रैफरल योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा वो लकी ग्राहक योजना और डिजीधन व्यापार योजना के विजेताओं को पुरस्कार सौंपेंगे. 
साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना, नागपुर-एम्स, नागपुर-आईआईएम और नागपुर-आईआईटी परियोजनाओं का भूमि पूजन भी करेंगे. करीब 2.10 बजे मोदी दिल्ली वापस लौटेंगे.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment