दुनिया में सबसे सस्ते हैं भारत के ये दो शहर : रिपोर्ट

नई दिल्ली: स्विट्जरलैंड के बैंक यूबीएस की रिपोर्ट के मुताबिक, रहने के लिहाज से दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में नई दिल्ली और मुंबई का भी नाम हैं। हालांकि मुबंई दिल्ली से थोड़ा महंगा जरूर है।

दुनिया के 71 जगहों के बीच की गई तुलना कर तैयार इस रिपोर्ट में भारत के इन दो महानगरों के अलावा बुलगारिया का शहर सोफिया, चेक गणराज्य की राजधानी प्राग, रूमानिया में बुकारेस्ट और यूक्रेन में कीव को भी दुनिया के सस्ते शहरों में शुमार किया गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉक दुनिया का सबसे महंगा शहर है और इसके बाद स्विस शहर ज्यूरिख और जिनेवा, नॉर्वे का ओस्लो, लंदन और और हांगकांग का नंबर आता है।

स्विस बैंक यूबीएस की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन की राजधानी लंदन पांचवां सबसे महंगा शहर है, लेकिन बड़े शहरों की तुलना में यहां रहना मुश्किल है। हालांकि लंदन की तुलना में सिडनी, कोपेनहेगन और शिकागो में रहना सस्ता है, क्योंकि लंदन वासियों की अपेक्षा इन शहरों के लोगों की ज्यादा आमदनी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के वर्षों में किराये में हुए इजाफे की वजह से लंदन में रहन सहन महंगा हो गया है, क्योंकि यहां मांग के मुकाबले पर्याप्त घर नहीं हैं, जिससे किराये और दूसरी चीजों की लागत ज्यादा हो गई है।

यूबीएस ने पाया कि लंदन दूसरे यूरोपीय शहरों पेरिस और बर्लिन से महंगा है। वहीं ज्यूरिख, सियोल और न्यूयॉर्क भी महंगे स्थान हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment