....

ISRO की कामयाबी, दुनिया भर के मीडिया ने की भारत की तारीफ,चीन ने कसा तंज

भारत के एक साथ 104 सैटलाइट का सफल प्रक्षेपण पर एक तरफ जहां देश और दुनिया का मीडिया इसरो के तारीफों के पुल बांध रहा है तो वहीं चीन ने तंज कसा है. 

चीनी अखबार ने अपने लेख में लिखा है कि 104 सैटेलाइट लॉन्च करना भारत के लिए उपलब्धि तो है लेकिन भारत अभी भी स्पेस के क्षेत्र में अमेरिका और चीन से काफी पीछे है लेख में कहा गया है कि स्पेस के क्षेत्र में कामयाबी सिर्फ नंबर के आधार पर नहीं होती है, इसलिए यह एक लिमिटिड कामयाबी ही है और यह बात भारतीय वैज्ञानिक भी जानते हैं.

 लेख में कहा गया कि अभी तक भारत की ओर से स्पेस स्टेशन के लिए कोई भी प्लान नहीं है तो वहीं मौजूदा समय में भारत का कोई भी एस्ट्रोनॉड अंतरिक्ष में नहीं है. उनके अनुसार चीन के दो एस्ट्रोनॉड्स ने पिछले वर्ष 30 दिन अंतरिक्ष में बिताए थे. 
इससे पहले जब भारत ने मंगलयान का सफल मिशन किया था तो चीनी मीडिया ने उसे पूरे एशिया के लिए गौरव की बात बताया था और कहा था कि वह भारत के साथ मिलकर स्पेस के क्षेत्र में काम करना चाहता है.
गौरतलब है कि भारत ने बुधवार को 104 सैटेलाइट का एक साथ सफल प्रक्षेपण किया था, इनमें से तीन भारतीय सैटेलाइट व 101 विदेशी सैटेलाइट थे. इसरो की इस कामयाबी के बाद दुनिया भर के मीडिया ने भारत की तारीफों में कसीदे पढ़े थे.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment