'मिल बांचे मप्र' कार्यक्रम के दौरान CM शिवराज सिंह स्कूल में बच्चों को पढ़ाने पहुंचे

भोपाल : शिक्षा में सुधार की दृष्टि से आयोजित 'मिल बांचे मध्यप्रदेश' कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राजधानी के संजय गांधी मिडिल स्कूल में बच्चों को पढ़ाने पहुंचे। यहां उन्होंने बच्चों को 'गुरु की अाज्ञा' पर आधारित एक प्रेरणादायक कहानी सुनाई।
सीएम ने बच्चों को अपने स्कूल के दिनों से जुडे़ संस्मरण सुनाएं। इसके बाद उन्होंने बच्चों को गुरुभक्त आरुणि की कहानी सुनाई और अपने गुरुजनों का हमेशा सम्मान करने की करने की बात कही।
 इसके बाद उन्होंने बच्चों को पुष्प की अभिलाषा कविता, छत्रपति शिवाजी और चंद्रशेखर आजाद के जीवन के संस्मरण सुनाए। सीएम ने इसके बाद बच्चों से सवाल पूछे और उनसे किताबों में से पढ़कर पाठ सुने।
राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने दीपशिखा मिडिल स्कूल में बच्चों को पढ़ाया। सीएम चौहान और गुप्ता ने प्राइमरी स्तर की शिक्षा इन्हीं स्कूलों में प्राप्त की है। 
प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने स्कूलों में 45 मिनट से लेकर 1 घंटे तक बच्चों को पढ़ाया।
'मिल बांचे मप्र' के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्रदेश में 2 लाख लोगों ने पंजीयन कराया था। 
इनमें 28 हजार 619 विद्यार्थी, 5 हजार गृहणियां, 920 इंजीनियर, 942 डॉक्टर, 848 वकील, 331 खिलाड़ी, 3,556 एनजीओ, 4 हजार 928 रिटायर अधिकारी-कर्मचारी, 27 हजार प्राइवेट कर्मचारी, 40 हजार व्यापारी, 27 हजार 495 जनप्रतिनिधि, 50 हजार सरकारी कर्मचारी और 938 मीडियाकर्मी शामिल हैं।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment