चीन ने सीपीईसी और ग्‍वादर पोर्ट की सुरक्षा के लिए पाक को दिए दो पोत

चीन ने पाकिस्‍तान के बीच तैयार हो रहे आर्थिक कॉरिडोर की सुरक्षा के नाम पर दो पोत पाकिस्‍तान को सौंपे हैं। इसके अलावा भी वह दो अन्‍य पोत आने वाले समय में पाकिस्‍तान को सौंपेगा।
 इसके जरिए वह इस आर्थिक कॉरिडोर की ज्‍वाइंट सिक्‍योरिटी करेगा। इनकी तैनाती ग्‍वादर बंदरगाह पर की जाएगी।
 शनिवार को पाकिस्‍तान के नौसेना प्रमुख एडमिरल अरिफुल्‍लाह हुसैनी ने इन दो पोतों को रिसीव किया। इनका नाम पीएमएसएस हिंगोल और पीएमएसएस बसोल है।
इनका नाम चीन की दो नदियों पर रखा गया है। पाकिस्‍तान के एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक यह दोनों पोत अब से पाकिस्‍तान नौसेना का हिस्‍सा होंगे। 
इन दो पोतों के मिल जाने से पाकिस्‍तान नेवी को समुद्री सुरक्षा में और मजबूती मिलेगी। अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि सीपैक के बाद से ही दोनों देशों के बीच संबंधों में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली है। इसके साथ ही पाकिस्‍तान पहले से अधिक मजबूत होता जा रहा है।
अखबार का कहना है कि चीन की तरफ से पाक को दो और पोत दश्‍त और झोब भी जल्‍द ही मिल जाएंगे। इस पर काम किया जा रहा है। आर्थिक कॉरिडोर के लिए पाकिस्‍तान ने एक नई डिवीजन का भी गठन किया है। 
यहां की सुरक्षा और ग्‍वादर पोर्ट की सुरक्षा का दायित्‍व इसके ही जिम्‍मे होगा। ग्‍वादर पोर्ट की सुरक्षा का जिम्‍मा पहले ही सेना की नई डिवीजन के हाथों में सौंप दिया गया है। इस नई डिवीजन का गठन पूर्व सेना प्रमुख राहिल शरीफ के कार्यकाल में ही कर लिया गया था।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment