डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार ने डिजि-धन मेले की शुरुआत की

भोपाल :  कैशलेस ट्रांजेक्शन के प्रति जागरूकता लाने तथा डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार ने डिजि-धन मेले की शुरुआत की है। 

बिट्टन मार्केट में आयोजित इस मेले में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कैशलेस ट्रांजेक्शन की टिप्स दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि भोपाल के बाद इंदौर में 24 जनवरी, ग्वालियर में 30 जनवरी, जबलपुर में 27 फरवरी और देवास में 9 मार्च को डिजी-धन मेला लगेगा।

राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने जानकारी दी है कि मेले में नीति आयोग की लकी ग्राहक एवं डिजि-धन व्यापार योजना के विजेताओं का ड्रा भी निकाला गया। 

मेले में बैंक, कॉमन सर्विस सेंटर तथा निजी पेमेंट सर्विस प्रदाता उपभोक्ताओं को डिजिटल संव्यवहार के लिए सेवाएं उपलब्ध करवाई।

मेले में आधार पंजीयन और आधार नंबर प्राप्ति से संबंधित समस्याओं का निदान भी किया गया। बैंक की ओर से ग्राहकों के खाते खोलने, पीओएस मशीनों और डेबिट कार्ड का पंजीयन तथा वितरण किया गया।

 मेले में बीज, उर्वरक, खादी और सार्वजनिक वितरण प्रणाली से संबंधित सेवाएं भी दी गई। मेले में केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार एवं केन्द्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment