कटक वनडे : भारत ने रोमांचक मैच में इंग्लैंड को 15 रन से हराया

कटक : भारत ने कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले गए रोमांचक एक दिवसीय मैच में इंग्लैंड को 15 रन से हरा दिया। महेंद्र सिंह धोनी और युवराज के बीच जबरदस्त साझेदारी से 381 रन बनाकर इंग्लैंड को 382 रन की चुनौती दी थी।

  इंग्लैंड की टीम इस बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए 366 रन ही बना पाई। इस मैच को जीतने के साथ टीम इंडिया ने वनडे सीरीज भी हथिया ली है। 

युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने बाराबती स्टेडियम में बुधवार को यहां अपना पुराना रंग दिखाकर दिलकश शतकीय पारियां खेली जिससे भारत ने शुरुआती झटकों से उबरकर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में छह विकेट पर 381 रन का दमदार स्कोर बनाया।

 युवराज ने 150 रन की जबर्दस्त पारी खेली जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। धोनी ने शुरू से सहयोगी की भूमिका निभायी लेकिन बाद में उन्होंने अपना असली जलवा दिखाया और 134 रन बनाये।

इन दोनों ने ऐसे समय में चौथे विकेट के लिये रिकार्ड 256 रन की साझेदारी निभाई जबकि भारत ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर कप्तान विराट कोहली सहित तीन विकेट 25 रन पर गंवा दिये थे। 
लगभग तीन साल बाद वनडे टीम में वापसी करने वाले बायें हाथ के बल्लेबाज युवराज ने अपने करियर का 14वां और इंग्लैंड के खिलाफ चौथा शतक लगाया। युवराज ने इससे पहले अपना आखिरी शतक विश्व कप 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।
 युवराज ने इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज क्रिस वोक्स (46 रन देकर चार विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमाने से पहली अपनी पारी में 127 गेंदें खेली तथा 21 चौके और तीन छक्के लगाये। इस पारी के दौरान वह भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन (1478) बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। 
उन्होंने सचिन तेंदुलकर (1455 रन) को पीछे छोड़ा। धोनी ने कप्तानी छोड़ने के बाद पहली शतकीय पारी खेली जो उनके करियर का दसवां सैकड़ा है। उन्होंने अपनी पारी में 122 गेंदें खेलकर दस चौके और छह छक्के लगाये। 
वह इस दौरान वनडे में 200 या इससे अधिक छक्के लगाने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज भी बने। भारत ने आखिरी दस ओवरों में 120 रन ठोके और इंग्लैंड के खिलाफ अपना दूसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया। यही नहीं यह 23वां अवसर है जबकि भारत ने 350 से अधिक रन बनाये और इस तरह से उसने दक्षिण अफ्रीका (22 बार) को पीछे छोड़ा।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment