....

PM मोदी ने लांच किया BHIM एप, बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट

पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को तालकटोरा स्टेडियम में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की योजना के तहत भीम (BHIM) मोबाइल एप को लॉन्च किया। 

भीम मोबाइल एप सरकार के पुराने यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) का अपडेटेड वर्जन है जिसके द्वारा डिजिटल पेमेंट लिया और भेजा जा सकता है।

 BHIM (Bharat Interface for Money) का मतलब है भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी है। इस डिजिटल पेमेंट एप को एंड्राइड यूजर प्ले स्टोर पर जाके डाउनलोड कर सकता है।

इस एप को भविष्य की मांगो के देखते हुआ डिज़ाइन किया गया है जो की प्लास्टिक कार्ड और पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन की जगह ले सकेगा और नकद-मुक्त अर्थव्यवस्था के निर्माण में योगदान दे सकेगा।

इससे पैसे भेजने के लिए आपको सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करना होगा और एक यूपीआई पिनकोड जनरेट करना होगा। 

इसके बाद आपका मोबाइल नंबर ही पेमेंट एड्रेस होगा। हर बार अकाउंट नंबर डालने की जरूरत नहीं होगी। इंटरनेट नहीं होने पर फोन से यूएसएसडी कोड *99# डायल करके भी इस एप को ऑपरेट किया जा सकता है। ये बिना इंटरनेट के भी काम करेगा।

आप अपने बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से यूजर अपने फोन नंबर्स के साथ कस्टम पेमेंट एड्रेस को भी ऐड कर सकते हैं और क्यूआर कोड स्कैन करके भी आप किसी को पेमेंट भेज सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ मर्चेंट का क्यूआर कोड स्कैन करना होगा।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment