ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट : 22-23 अक्टूबर को इंदौर में, उद्घाटन सत्र में मौजूद रहेंगे वित्त मंत्री जेटली

भोपाल : ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 22 अक्टूबर से इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में शुरू होगी। पहले दिन उदघाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद मौजूद रहेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे।
उद्घाटन सत्र में पार्टनर कंट्री के राजदूत, उद्योग समूह के सीईओ, विदेशों के प्रतिनिधि प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे। उदघाटन सत्र के बाद दोपहर 2 से शाम 5.30 बजे तक विभिन्न विषय पर सत्र होंगे।
 इन सत्र में विशेष वक्ता प्रदेश में निवेश की संभावना पर उद्योगपतियों, विदेशी राजनयिकों को मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश की नीति एवं प्रदेश की खूबियों के बारे में जानकारी देंगे।
पहले दिन पार्टनर कंट्री यूएई, जापान के सत्र होंगे। इसके अलावा टेक्सटाइल, ईएसडीएम, टूरिज्म, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, एग्री बिजनेस एण्ड फूड प्रोसेसिंग, फार्मास्युटिकल सेक्टर में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा होगी।
 समिट के पहले दिन शाम को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के नक्षत्र गार्डन में शाम 7 बजे सांस्कृतिक संध्या भी रखी गयी है।
समिट के दूसरे दिन 23 अक्टूबर को प्रात: 10 से प्रात: 11.15 बजे तक विभिन्न सत्र होंगे। इनमें पार्टनर कंट्री साउथ कोरिया के सत्र के अलावा मेक-इन-इण्डिया, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, मध्यप्रदेश में निर्यात की संभावनाएँ और अर्बन डेव्हलपमेंट पर आयोजित सत्र में विषय-विशेषज्ञ निवेशकों को जानकारी देंगे।
23 अक्टूबर को प्रात: 11.30 बजे से समापन सत्र होगा। समापन सत्र में केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।
समिट में 21 अक्टूबर को शाम 7.30 बजे मुख्यमंत्री की उपस्थिति में ग्लोबल सीईओ कॉन्क्लेव होगा। शाम को मुख्यमंत्री समिट में प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे।
 यह प्रदर्शनी 5600 वर्ग मीटर में लगायी जा रही है। प्रदर्शनी में 80 कम्पनी अपने उत्पाद का प्रदर्शन करेंगी। प्रदर्शनी में मध्यप्रदेश के विकास पर आधारित पवेलियन अलग से होगा।
समिट में 5 देश जापान, दक्षिण कोरिया, यूएई, सिंगापुर और यूके पार्टनर कंट्री के रूप में शामिल हो रहे हैं। इसके साथ ही करीब 40 देश के प्रतिनिधि-मण्डल भी समिट में शामिल हो रहे हैं।
 इनमें प्रमुख रूप से इटली, बेल्जियम, चाइना, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, स्वीडन, स्पेन, स्विटजरलैण्ड, थाईलैण्ड, पोलैण्ड, मलेशिया, इण्डोनेशिया और हंगरी अपने प्रतिनिधि-मण्डल के साथ समिट में शामिल हो रहे हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment