भारत के पुराने दोस्त रूस के साथ मिलिट्री ड्रिल करेगा PAK

इस्लामाबाद. साल के आखिर में पाकिस्तान और रूस ज्वाइंट आर्मी ड्रिल करने जा रहे हैं। पाकिस्तान बनने के 69 साल में ऐसा पहली बार होगा जब वह भारत के दोस्त रूस के साथ ज्वाइंट एक्सरसाइज करेगा। 

कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने रूस से एडवांस्ड रशियन फाइटर जेट्स खरीदने की डील भी की थी। आमतौर पर रूस को भारत का करीबी दोस्त माना जाता है।

 पाकिस्तान के साथ उसकी ज्वाइंट ड्रिल भारत और अमेरिका के बढ़ते रिश्तों का जवाब मानी जा रही है।पाकिस्तान और रूस ने इस ज्वाइंट एक्सरसाइज को ‘फ्रेंडशिप 2016’ नाम दिया है। इसमें दोनों देशों के 200 सैनिक हिस्सा लेंगे। 

पाकिस्तान के अखबार ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने रूस में पाकिस्तानी एंबेसडर काजी खलीलउल्लाह के हवाले से ड्रिल की पुष्टि की है। हालांकि, इसके वक्त और बाकी बातों के बारे में कोई जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। 

 खलीलउल्लाह ने कहा- ये दोनों मुल्कों के बीच डिफेंस और बाकी सेक्टर्स में मजबूत होते रिश्तों की पहचान है। 2011 में अमेरिकी नेवी सील्स ने पाकिस्तान के एबटाबाद में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। यहीं से दोनों मुल्कों के रिश्ते बिगड़ने शुरू हुए। 

हाल ही में अमेरिकी संसद ने पाकिस्तान को एफ-16 फाइटर जेट्स बेचने से साफ इनकार कर दिया। आतंकवाद पर सख्त रुख अख्तियार करते हुए यूएस ने पाकिस्तान के अंदरूनी हिस्सों में ड्रोन हमलों के जरिए तालिबान के सरगना को मार गिराया। कई साल से अमेरिका के इन हमलों का पाकिस्तान विरोध करता रहा, यूएस नहीं माना।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment