.....

भारतीय नौसेना की स्कॉर्पीन पनडुब्बी से जुड़ी टॉप सीक्रेट जानकारी हुई लीक,नौसेना में खलबली मची, रक्षा मंत्री ने मांगी रिपोर्ट

नई दिल्‍ली : भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली स्कॉर्पियन पनडुब्बी को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। इस पनडुब्‍बी से जुड़े दस्‍तावेज और डाटा के ऑस्ट्रेलिया में लीक होने का खुलासा हुआ है।
 इस वाकये के बाद नौसेना में खलबली मची हुई है।जानकारी के अनुसार, भारतीय नौसेना की स्कॉर्पियन पनडुब्बी परियोजना से संबंधित दस्तावेज फ्रांसीसी कंपनी डीसीएनएस से लीक हो गए हैं।
 रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने नौसेना से इस मुद्दे पर रिपोर्ट मांगी है। पार्रिकर ने कहा है कि यह पता लगाया जा रहा है कि आखिर किस तरह का डाटा लीक हुआ है।ऑस्ट्रेलिया में स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पनडुब्बी से जुड़े करीब 22 हजार पेज का डाटा लीक हुआ है।
 वहीं ऑस्ट्रेलियाई अखबार 'द ऑस्ट्रेलियन' के मुताबिक लीक हुए दस्तावेजों में कुल 22,400 पेज हैं। जो डाटा लीक हुआ है, वह स्कॉर्पियन क्लास पनडुब्बी का है।
 जिसे फ्रांस के शिपबिल्डर डीसीएनएस ने भारत के लिए डिजाइन किया था। भारत की संवेदनशील स्कॉर्पियन पनडुब्बी की लड़ाकू क्षमताओं से जुड़े दस्तावेजों के लीक होने की जानकारी ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने दी है।
इन दस्तावेजों में स्कॉर्पियन से जुड़ी तमाम खुफिया जानकारियां सार्वजनिक हो गई हैं। इसमें हथियारों के डिटेल, क्रू मेंबर्स और पनडुब्बी  के रास्ते जैसी जानकारियां हैं। 
भारत ने ऐसी छह पनडुब्बियों का ऑर्डर दिया है, जिन्हें फ्रांस के सहयोग से मुंबई के मझगांव बंदरगाह पर तैयार किया जा रहा है। 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment