....

MP: अगले 24 घंटों में फिर हो सकती है मूसलाधार बारिश

भोपाल।   24 घंटे पहले रिकार्ड मूसलाधार बारिश से तबाही के मंजर देख चुकी राजधानी से अभी खतरा टला नहीं है। मौसम केंद्र ने सोमवार को भोपाल, इंदौर, रायसेन, होशंगाबाद और हरदा समेत कई जगह भारी बारिश की चेतावनी दी है।  

सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में बैठक कर प्रदेश में आई बाढ़ के विषय में चर्चा की। वहीं, राजमंत्री विश्वास सारंग ने बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। 

इस दौरान नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी उनके साथ मौजूद रहे।मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ. अनुपम काश्यपि ने बताया कि नॉर्थ वेस्ट एमपी के पास एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है।

 यह मानसून की अरब सागर और बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच से नमी ला रहा है। इस वजह से प्रदेश में इन जगहों पर बारिश के आसार हैं। प्रदेश के कई शहरों में रविवार को भी बारिश का दौर जारी रहा।

 उज्जैन में शिप्रा और बुरहानपुर में ताप्ती व बेतवा उफान पर है। होशंगाबाद में नर्मदा का जलस्तर 9.80 फीट कम हो गया। विदिशा में भोपाल से दो बचाव टीमें पहुंचीं।

मप्र के 34 जिले भारी बारिश की चपेट में हैं। भोपाल समेत 22 जिले बाढ़ प्रभावित माने जा रहे हैं। देवास लगातार बारिश से शिप्रा डैम के 12 में से 11 गेट खोलना पड़े।

 विदिशा बेतवा खतरे के निशान से 10 फीट ऊपर, ट्रैफिक हुआ बंद। पचोर नेवज नदी में बाढ़ लोगों ने तलाशे सुरक्षित ठिकाने।

सामान्य से अधिक बारिश : जबलपुर, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मण्डला, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, सीधी, सतना, उमरिया, धार, खण्डवा, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, देवास, शाजापुर, मुरैना, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, भोपाल, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, होशंगाबाद, बैतूल और रायसेन।
सामान्य बारिश : बालाघाट, डिण्डोरी, शहडोल, इन्दौर, अलीराजपुर, श्योपुर, भिण्ड, ग्वालियर, हरदा, नीमच और आगर-मालवा।

कम बारिश : सिंगरौली, अनूपपुर, झाबुआ, खरगोन और बड़वानी।    अल्प वर्षा वाला एकमात्र जिला बुरहानपुर है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment