....

टेस्ट में भारत की एशिया से बाहर सबसे बड़ी जीत

नार्थ साउंड (एंटीगा):  ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की करिश्माई गेंदबाजी से भारत ने आज यहां वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में चौथे दिन ही पारी और 92 रन से करारी शिकस्त देकर एशिया महाद्वीप के बाहर अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

 भारतीय पारी में शतक जड़ने वाले अश्विन ने 83 रन देकर सात विकेट लिये जिससे वेस्टइंडीज की टीम फॉलोऑन करते हुए दूसरी पारी 231 रन पर सिमट गयी। भारत ने इस तरह चार मैचों में 1-0 की बढ़त हासिल की। भारत की यह वेस्टइंडीज की धरती पर पारी के अंतर से पहली जीत है।

 इससे पहले भारत ने एशिया के बाहर पारी के अंतर से उसकी सबसे बड़ी जीत जिम्बाब्वे के खिलाफ 2005 में बुलावायो में दर्ज की थी। तब उसने पारी और 90 रन से टेस्ट मैच जीता था। भारत ने कप्तान विराट कोहली (200) के दोहरे शतक और अश्विन (113) के शतक की मदद से अपनी पहली आठ विकेट पर 566 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। 

इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम को अपनी पहली पारी 243 रन पर आउट करके उसे फॉलोऑन के लिये मजबूर किया। वेस्टइंडीज की तरफ से दूसरी पारी में कालरेस ब्रेथवेट (नाबाद 51) और मलरेन सैमुअल्स (50) ने अर्धशतक जमाये। अश्विन एक टेस्ट मैच में दो बार शतक और पांच या अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं।

 इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही मुंबई में 2011 में यह कारनामा दिखाया था। तब उन्होंने 103 रन बनाने के अलावा नौ विकेट भी लिये थे। भारत की तरफ से उनसे पहले वीनू मांकड़ और पाली उमरीगर ने एक-एक बार यह उपलब्धि हासिल की थी। 

अश्विन ऐसे छठे क्रिकेटर हैं जिन्होंने दो या इससे अधिक बार ऐसा कारनामा किया है। इयान बाथम ने रिकॉर्ड पांच बार मैच में शतक और पांच या उससे अधिक विकेट लिये थे। वेस्टइंडीज ने सुबह जब ब्रावो का विकेट गंवाया तब उसने अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं किया था। 
कोहली ने यादव से गेंदबाजी का आगाज करवाया। उनकी पांचवीं गेंद ब्रावो के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में गयी जहां अंजिक्य रहाणे ने अपने बायीं तरफ डाइव लगाकर बड़ी खूबसूरती से उसे कैच में बदला। 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment