.....

Euro cup 2016 आज से फ्रांस में शुरू

लंदन।    फुटबॉल का यूरो कप टूर्नामेंट आज से फ्रांस में शुरू होने जा रहा है। यह फ्रांस के दस शहरों में आयोजित किया गया जायेगा। 
टूर्नामेंट का उद्‌घाटन मैच फ्रांस की राजधानी पेरिस से करीब 12 किलोमीटर दूर सेंट डेनिस स्थित ‘डि फ्रांस’ में रोमानिया और मेजबान फ्रांस के बीच खेला जाएगा।

यह वही स्टेडियम, जहां पिछले साल आतंकी हमला हुआ था और 130 लोगों की मौत हो गयी थी। जिस वक्त नेशनल स्टेडियम के बाहर आतंकी हमला हुआ था।


 उस समय फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद सहित करीब 80 हजार दर्शक वहां मौजूद थे। स्काटलैंड यार्ड ने यूरो कप 2016 यूएफा टूर्नामेंट के लिए फ्रांस जाने वाले या ब्रिटेन में पार्टियों के दौरान बड़ी स्क्रीन में फुटबॉल मैच देखने के लिए जुटने वालों को आतंकी खतरे से सतर्क रहने को कहा है।


मेट्रोपोलिटन पुलिस अधिकारियों के एक दल को शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में फ्रेंच पुलिस के सहयोग के लिए पहले ही फ्रांस भेज दिया गया है। 
जिसमें आतंकवाद निरोधक और कानून व्यवस्था से जुड़े विशेषज्ञ शामिल हैं। स्काटलैंड यार्ड की आतंकवाद निरोधक इकाई के कमांडर डीन हेडन ने कहा कि हमें स्वीकार करना होगा कि संभावित तौर पर यह खतरा है।
 लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि खतरे का स्तर इस समय गंभीर है और इसमें बदलाव नहीं हुआ है। कई वर्षों से यह इसी स्तर पर है।
10 शहरों में खेले जाएंगे मुकाबले10 जून से 10 जुलाई तक चलेगा टूर्नामेंट, 24 टीमें सबसे ज्यादा इस बार हिस्सा लेंगी, 04-04 की संख्या में टीमों को छह ग्रुपों में बांटा गया है, 2017 फीफा कंफेडरेशन कप के लिए क्वालीफाई करेगी विजेता टीम
 ग्रुप-ए : फ्रांस, रोमानिया, अल्बानिया, स्विट्जरलैंड             ग्रुप-बी : इंग्लैंड, रूस, स्लोवाकिया, वेल्स
ग्रुप-सी : जर्मनी, यूक्रेन, पोलैंड, उत्तरी आयरलैंड                 ग्रुप-डी : स्पेन, चेक गणराज्य, तुर्की, क्रोएशिया
ग्रुप-ई : बेल्जियम, इटली, रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड, स्वीडन   ग्रुप-एफ : पुर्तगाल, आइसलैंड, ऑस्ट्रिया, हंगरी
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment