.....

चीन के जासूसी जहाज ने किया अमेरिकी वॉरशिप का पीछा

ओकिनावा (जापान).    वेस्टर्न पेसिफिक में जारी अमेरिका, भारत और जापान की ज्वॉइंट नेवल एक्सरसाइज में चीन ने खलल पैदा कर दिया है। बुधवार को चीन का एक जासूसी जहाज अमेरिका के ताकतवर एयरक्राफ्ट कैरियर जॉन सी स्टेनिस का पीछा करते हुए उसके पास पहुंच गया।

 चीन के इस कदम से इस नेवल पावर शो में जापान और यूएस नेवी की चिंता बढ़ गई है।  बीजिंग वेस्टर्न पेसिफिक में अपना दबदबा कायम करने में जुटा है। इसके लिए चीन ने अपनी पनडुब्बियों और जहाजों को साउथ चाइना सी में तैनात किया है। 
 बीजिंग वेस्टर्न पेसिफिक को बाकी दुनिया के लिए अपनी सप्लाई लाइन के रूप में देखता है। यही वजह है कि वह यहां अपने नेवल पावर को बढ़ा रहा है। जापान के एक नेवल ऑफिसर ने स्टेनिस के पीछा किए जाने की पुष्टि की है।

भारत, जापान और अमेरिका की ज्वॉइंट एक्सरसाइज साउथ चाइना सी के करीब ही चल रही है।  बीते शुक्रवार को यह नेवल एक्सरसाइज शुरू हुई थी।इसमें अमेरिका का एक लाख टन वजनी एयरक्राफ्ट कैरियर जॉन सी स्टेनिस भी हिस्सा ले रहा है। इस पर F-18 फाइटर जेट तैनात किए जा सकते हैं। 

 एक्सरसाइज में 9 दूसरे वॉरशिप्स के साथ ही जापान का एक हेलिकॉप्टर भी शामिल है।  इंडियन नेवी के सतपुड़ा, सहयाद्री, शक्ति और किर्च वॉरशिप भी एक्सरसाइज में हिस्सा ले रहे हैं। भारत और अमेरिका 1992 से ही एनुअल लेवल पर ऐसी एक्सरसाइज करते रहे हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment