....

MP : IAS अधिकारी को नेहरू-गांधी की तारीफ करना पड़ गया भारी, गंवाई कलेक्टरी

भोपाल, ।  फेसबुक वॉल पर नेहरू-गांधी परिवार की तारीफ करना बड़वानी कलेक्टर अजय गंगवार को भारी पड़ गया। सरकार ने गंगवार को गुरुवार रात नौ बजे पद से हटा दिया। 
उन्हें मंत्रालय में उपसचिव पदस्थ किया गया है। जबकि गंगवार की जगह किसी दूसरे अधिकारी की पदस्थापना नहीं की गई। उल्लेखनीय है कि आईएएस कैडर में पदोन्न्त होने से पहले गंगवार पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के विशेष सहायक थे।
सूत्रों का कहना है कि मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों से गंगवार की फेसबुक वॉल पर की गई टिप्पणी को लेकर पूरी जानकारी मांगी थी। देर शाम मंत्रालय में गंगवार को हटाए जाने की सुगबुगाहट शुरू हुई।
मुख्यमंत्री सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह तय हो गया था कि सरकार गंगवार के खिलाफ सख्त कदम उठा सकती है। देर रात सामान्य प्रशासन विभाग की उप सचिव अनुभा श्रीवास्तव के हस्ताक्षर से गंगवार को हटाने का आदेश जारी कर दिया। यह फैसला इतनी जल्दबाजी में लिया गया कि उनकी जगह किसी की पदस्थापना ही नहीं की गई।

मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि सोशल मीडिया में किसी टिप्पणी को लेकर अधिकारी को हटाने की यह पहली घटना है। इसके पहले नरसिंहपुर कलेक्टर सिबि चक्रवर्ती ने तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में दोबारा जीत दर्ज करने पर जयललिता को ट्वीट कर बधाई दी थी। तब भी चक्रवर्ती के खिलाफ कार्रवाई की बात उठी थी, लेकिन सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया।

जरा गलतियां बता दीजिए जो नेहरू परिवार को नहीं करना चाहिए थी, तो अच्छा होता। यदि उन्होंने आपको 1947 में हिंदू तालिबानी राष्ट्र बनने से रोका तो यह उनकी गलती थी। वे आईआईटी, इसरो, बीएआरएसी, आईआईएसबी, आईआईएम, भेल स्टील प्लांट, डेम्स, थर्मल पॉवर लाए, यह उनकी गलती थी।
आसाराम और रामदेव जैसे इन्टलेक्चुअल की जगह साराभाई और होमी जहांगीर को सम्मान और काम करने का मौका दिया, यह उनकी गलती थी। उन्होंने देश में गौशाला और मंदिर की जगह एक यूनिवर्सिटी खोली, यह भी उनकी घोर गलती थी।
उन्होंने आपको अंधविश्वासी की जगह एक साइंटिफिक रास्ता दिखाया, यह भी उनकी गलती थी। इन गलतियों के लिए गांधी फैमिली को देश से माफी बनती है। इसी के साथ उन्होंने केंद्र सरकार, राजस्थान सरकार की शिक्षा नीति, राष्ट्रवाद जैसे मुद्दों को लेकर भी व्यंग्यात्मक टिप्पणियां की थीं।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment