....

iran : राष्ट्रपति हसन रोहानी से मिले PM मोदी, आज चाबहार पोर्ट पर होगा समझौता!

तेहरान :   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिन की महत्वपूर्ण ईरान यात्रा पर हैं। पीएम कल (रविवार) तेहरान पहुंचे। तेहरान में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी से मुलाकात की। 

अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी आज (सोमवार) ईरान के साथ व्यापार, निवेश और ऊर्जा के क्षेत्र में द्वीपक्षीय रिश्ते को और ऊंचाई पर ले जाने के लिए समझौते करेंगे।

उनकी इस यात्रा के दौरान रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ईरान के चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

 मोदी इस यात्रा के दौरान ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनी से भी मिलेंगे। मोदी बीते 15 साल में ईरान की यात्रा पर आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

 उर्जा संपन्न ईरान की अपनी पहली यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी इस खाड़ी देश की यात्रा का मकसद प्रतिबंध के बाद उसके साथ संपर्क, व्यापार, निवेश तथा उर्जा भागीदारी को मजबूत करना है।
 मोदी ने अपनी यात्रा से पहले ट्वीटर पर कई संदेशों के जरिये कहा कि कनेक्टिविटी बढ़ाना, व्यापार, निवेश, उर्जा भागीदारी, संस्कृति तथा लोगों का लोगों के साथ संपर्क हमारी प्राथमिकता है।

 मोदी ने कहा कि रूहानी तथा ईरान के शीर्ष नेता के साथ उनकी बैठकों से हमारी रणनीतिक भागीदारी को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति रूहानी तथा ईरान के सम्मानित शीर्ष नेता के साथ हमें रणनीतिक भागीदारी को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा।’
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment