....

अफगानिस्तान में भारतीय मिशन पर हमले की कोशिश नाकाम

नई दिल्ली/काबुल. अफगानिस्तान के जलालाबाद में भारतीय मिशन पर आतंकी हमला नाकाम कर दिया गया। पुलिस ने फिदायीन हमलावर को ब्लास्ट करने से पहले ही पकड़ लिया। घटना रविवार की है। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को काबुल दौरे पर जाने वाले हैं।

 अफगानिस्तान में नई पार्लियामेंट बिल्डिंग का काम इसी महीने पूरा हो जाएगा। भारत यह बिल्डिंग तैयार करवा रहा है।
 मोदी इस बिल्डिंग का इनॉग्रेशन करने जाने वाले हैं। वे रूस दौरे से लौटते वक्त अफगानिस्तान पहुंचेंगे। काबुल में यह उनका पहला दौरा होगा।

अफगानिस्तान के नेशनल डायरेक्टरेट सिक्युरिटी ने यह जानकारी दी। ईस्टर्न प्रोविन्स नांगरहार की राजधानी जलालाबाद में इंडियन कॉन्स्यूलेट पर हमले से ठीक पहले आतंकी को पकड़ लिया गया। गवर्नर ऑफिस ने इसकी पहचान नासिर के रूप में की है। वह नॉर्थ ईस्ट कपीसा प्रोविन्स के तगब का रहने वाला है। नासिर कुछ दिन पहले ही तालिबान में शामिल हुआ है। जलालाबाद पाकिस्तान बॉर्डर से सटा हुआ शहर है।

 भारतीय मिशन पर एक हफ्ते में हमले की यह दूसरी कोशिश है। कुछ दिन पहले ही जलालाबाद में भारतीय मिशन पर हमला करने से ठीक पहले आईएस (इस्लामिक स्टेट) के दो आतंकी पकड़े गए थे। इनके पास से 30 किलो एक्स्पलोसिव बरामद किया गया था। 2088 में इंडियन एंबेसी पर हमला हुआ था जिसमें 58 लोगों की मौत हुई थी। 141 जख्मी हुए थे।
 इसमें कुछ डिप्लोमैट भी जख्मी हुए थे। अमेरिका एजेंसियों ने बाद में इस बात को कन्फर्म किया था कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी की मदद से यह हमला किया गया था।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment