....

ऑनलाइन बुक होगा प्लेटफार्म टिकट

यात्री सुविधाएं बेहतर बनाने के क्रम में रेल मंत्री सुरेश प्रभु प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग ऑलनलाइन करने जा रहे हैं। प्रभु वीडियो क्रॉफे्रसिंग के जरिए नौ अक्तूबर को दिल्ली और मुंबई में इस सेवा की शुरूआत करेंगे। इसके पश्चात योजना को देशभर के दूसरे शहरों में शुरू कर दिया जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अपने परिजन को रेलवे स्टेशन छोड़ने वालों के लिए प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग आनलाइन होने से काफी सहूलियत होगी। सेंटर फॉर रेलवे इनफॉमेशन (क्रिस) की मदद से प्लेटफार्म टिकट के लिए यूटीएस (अनारक्षित टिकट सिस्टम) नामक मोबाइल एप तैयार किया गया है। यात्री को यूटीएस मोबाइल एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। एप पर पंजीकरण करना होने के बाद रेलवे की ओर से यात्री को पासवर्ड दिया जाएगा। इसके बाद वह 10 रुपये का प्लेटफार्म टिकट खरीद सकेगा।

अधिकारी ने कहा कि शुरू में इस सुविधा के एवज में यात्री से अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्लेटफार्म टिकट बुक कराने के बाद दो घंटे के लिए अवैध रहेगा। नए एप से यूटीएस मोबाइल एप से एमएसटी (मासिक सीजन टिकट) व अनारक्षित टिकट खरीदना संभव होगा। प्लेटफार्म टिकट, एमएसटी व अनारक्षित टिकटों के रंग अलग अलग होंगे। जिससे रेल कर्मचारी और यात्री को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। उन्होंने बताया कि नौ अक्तूबर को नई दिल्ली व निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग मोबाइल से शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही मुंबई की उपनगरीय सेवा क्षेत्र में यह सुविधा शुरू होगी।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment