....

यूनाइटेड नेशंस समिट को संबोधित करेंगे सत्यार्थी

विदिशा के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी न्यूयॉर्क में 26 सितंबर, 2015 को 70वीं वार्षिक यूएन जनरल असेंबली एसडीजी (सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स) समिट को संबोधित करेंगे.
इस संबोधन में सत्यार्थी दुनिया के नेताओं से बच्चों से संबंधित एसडीजी के क्रियान्वयन और बच्चों के अनुकूल नीतियों से संबंधति नजरिया अपनाने की अपील करेंगे. यूएन की ये समिट 25 से 27 सितंबर तक चलेगी.
एसडीजी के बारे में कैलाश सत्यार्थी ने कहा कि, ''हम एमडीजी पर विचार-विमर्श के समय से ही यूएन के साथ बच्चों के इस शोषण के खिलाफ आवाज उठाते रहे हैं. बच्चों के संबंध में मेरी प्रमुख मांगें सस्टेनेबिल डेवलपमेंट गोल्स में बंधुआ मजदूरी, तस्करी, जबरन मजदूरी और हिंसा के खात्मे को शामिल करना रही हैं.
मैं एसडीजी में शमिल बच्चों के खिलाफ हर तरह की हिंसा का खात्मा सुनिश्चित करने के लिए सेक्रेरी जनरल बान की मून, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और दुनिया के अन्य नेताओं से मिल चुका हूं. साथ ही संवाद कर चुका हूं.’’
कैलाश सत्यार्थी करेंगे यूनाइटेड नेशंस समिट को संबोधित
इस सब के बाद अब कैलाश सत्यार्थी का नया लक्ष्य बाल श्रम को खत्म करने, आधुनिक गुलामी और मानव तस्करी के खात्मे का है. इसी के साथ बच्चों की भर्तियों सहित बाल श्रम के बदतर रूपों पर प्रतिबंध के लिए तत्काल और प्रभावी कदम उठाने के साथ ही 2025 तक हर तरह के बाल श्रम पर रोक लगाने का लक्ष्य कैलाश सत्यार्थी ने तय किया है.
अपने इन लक्ष्यों को वो युएन में अपने संबोधन में भी शामिल करेंगे और इस पर सभी से विचार-विमर्श करेंगे. ताकि बच्चों पर केंद्रित एक बेहतर नीति का निर्माण किया जा सके.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment