....

UP के सबसे ज्यादा शहर बनेंगे स्मार्ट सिटी, केंद्र ने जारी की देश के Smart Cities की लिस्ट


केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी बनने वाले शहरों की सूची गुरुवार को जारी कर दी. इस सूची में उत्तर प्रदेश के 13, तमिलनाडु के 12, मध्य प्रदेश के सात और बिहार के तीन शहर शामिल किए गए हैं.
सूची में 24 राजधानियों को भी शामिल किया गया है.
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू ने गुरुवार को 98 शहरों का ऐलान किया. दो अन्य शहरों का ऐलान बाद में किया जाएगा.
नायडू ने बताया कि स्मार्ट शहरों से शहर का तकनीकी और आर्थिक तौर पर विकास किया जाएगा जिससे नागरिकों को बेहतर जिंदगी मिल सकेगी. 100 स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सरकार ने 48,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.
इस सूची में उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा 13 शहरों को जगह मिली है. इसके बाद तमिलनाडु के 12, महाराष्ट्र के 10, मध्य प्रदेश के सात, गुजरात के छह, कनार्टक के छह, पश्चिम बंगाल के चार, राजस्थान के चार, आंध्र प्रदेश के तीन, पंजाब के तीन और बिहार के तीन शहरों को इसमें शामिल किया गया है.
फिलहाल जम्मू-कश्मीर से किसी शहर का ऐलान नहीं किया गया है. जम्मू कश्मीर सरकार ने अपने शहरों के नाम तय करने के लिए कुछ और समय मांगा है.
नायडू ने बताया कि इस सूची में 24 राजधानियों को भी जगह मिली है. इस सूची में जिन राजधानियों को शामिल किया गया है, उनमें चेन्नई, अहमदाबाद, ग्रेटर मुंबई, ग्रेटर हैदराबाद, पटना, शिमला, बेंगलुरु, दमन, त्र‍िवेंद्रम, पुडुचेरी, गंगटोक और कोलकाता शामिल है.
वहीं नौ राजधानियों को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल नहीं किया गया है.
नायडू ने स्मार्ट सिटी का ऐलान करते हुए कहा कि इस मिशन को आगे बढ़ाने के लिए हमे लोगों के सहयोग की जरूरत है.





















Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment