SC/ST को मिला आरक्षण ख़त्म कर दिया जाना चाहिए, शिक्षा दी जानी चाहिए,कोटा नहीं : वैद्य

जयपुर : उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनावों की सरगर्मी जोरों पर है. ऐसे में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के वरिष्‍ठ पदाधिकारी की ओर से आरक्षण जैसे संवेदनशील मुद्दे पर एक बार फिर ऐसा बयान आया है जिसकी वजह से इन चुनावों में भी बीजीप का हाल बिहार चुनाव की तरह ना हो जाए.

संघ के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में आरक्षण पर बोलते हुए कहा कि इतने सालों में इसका कोई फायदा नहीं हुआ. ऐसे में इस पर विचार किये जाने की जरूरत है. 

उन्‍होंने कहा कि सभी को समान रूप से अधिकार मिलना चाहिए. मनमोहन वैद्य ने कहा है कि SC/ST को मिला आरक्षण ख़त्म कर दिया जाना चाहिए. उन्हें शिक्षा दी जानी चाहिए, कोटा नहीं. 

उन्‍होंने कहा, 'डॉ. अंबेडकर ने कहा है कि आरक्षण एक समय के बाद ख़त्म कर दिया जाना चाहिए. लंबे समय से उनके साथ भेदभाव का व्यवहार हुआ इसके चलते आरक्षण की प्रक्रिया शुरू की गई.

 लेकिन अब सबको बराबर का मौक़ा मिलना चाहिए और SC/ ST लोगों के लिए अन्य प्रकार से हल ढूंढना चाहिए.

उधर राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मनमोहन वैद्य के इस बयान की कड़ी आलोचना की है. लालू ने ट्वीट कर कहा कि आरक्षण संविधान द्वारा दिया गया अधिकार है, किसी जातिवादी संगठन की खैरात नहीं. इसे छीनने वालों को औकात में लाना कमजोर वर्ग को आता है.


लालू ने संघ की आलोचना करते हुए संघ को अपने वहां 100 फीसदी आरक्षण लागू करने की सलाह भी दे डाली.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment