....

Teeth Health Tips: मीठी चीजें दांतों की दुश्मन, बच्चों को रखें इनसे दूर वरना होगा ये नुकसान


Teeth Health Tips: खानपान में बदलाव के कारण आजकल कम उम्र में ही बच्चों को दांतों से संबंधित समस्या होने लगी है। स्वजन भी बच्चों के दांतों की देखभाल में कई बार लापरवाही कर देते हैं। बच्चों के दूध के दांत छह माह में आने लगते हैं। उनके स्वास्थ्य, बोलने और मुस्कुराहट में दांतों का अहम योगदान रहता है। स्वजन को विशेष तौर पर इसका ध्यान रखना चाहिए।



दंत रोग विशेषज्ञ  का कहना है कि जब बच्चे के दांत निकलना शुरू होते हैं, तो मां को बच्चे के दांतों को स्माल फिंगर ब्रश से दोनों समय ब्रश करना शुरू करें। रात को बच्चा नींद में भी दूध पीता है, तो उसे कुल्ला करवाएं या साफ कपड़े से दांत साफ करें। मीठी चीजें, जूस, चाकलेट बच्चों को बिल्कुल खाने न दें। मीठी चीजें दातों की बड़ी दुश्मन होती हैं।



दांतों का ऐसे करें एग्जामिनेशन


बच्चों के दांतों की सही ग्रोथ के लिए कैल्शियम अति आवश्यक है। बच्चों को हमेशा साफ दांत रखने के लिए जागरूक करना चाहिए। दांतों का खुद से एग्जामिनेशन करें कि कहीं कोई धब्बा या खाने में दर्द तो नहीं। खाना दांतों में फंसने पर, दूध के दांत समय पर नहीं गिरने पर, डबल रो आफ टीथ होने पर दंत विशेषज्ञ को अवश्य दिखाएं।



नियमित रूप से करवाएं जांच


कई बच्चे खेलों से जुड़े होते हैं, ऐसे में दांतों में चोट लगने की आशंका रहती है। इससे बचाव के लिए विशेषज्ञों की सलाह से माउथ गार्ड लगाकर इंजुरी से बचा जा सकता है। जिस प्रकार चाइल्ड फिजिशियन से रेगुलर चेकअप करवाते हैं, उसी प्रकार डेंटल चेकअप भी नियमित रूप से करवाना आवश्यक है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment