....

पश्चिमी विक्षोभ का असर, पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी राज्यों में बारिश, वेदर रिपोर्ट


देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं। पहाड़ों पर जहां बर्फबारी हो रही है, वहीं मैदानी राज्यों में कोहरा और धुंध के साथ ही बे-मौसम बारिश भी हो रही है।



भारतीय मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण यह स्थिति बनी है। चेन्नई में तो भारी बारिश का दौर जारी है। यहां स्कूल बंद करना पड़े हैं।



चेन्नई में गुरुवार को स्कूल बंद हैं। शहर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश जारी है। तिरुवल्लूर जिले के स्कूलों और कॉलेजों में भी कल छुट्टी की घोषणा की गई है। चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में भी स्कूल बंद रहेंगे।


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 2 और 3 दिसंबर को चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है।


स्कायमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।


पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और झारखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।


इसी तरह, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की और मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई गई है।


मध्य प्रदेश के शहरों में घना कोहरा, आज बारिश के आसार


मध्य प्रदेश में मौसम विभाग केंद्र ने बताया कि इंदौर, भोपाल, सागर, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा। 29 नवंबर की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इससे बारिश का दौर फिर से शुरू होने की उम्मीद है। दिन का तापमान 8 से 9 डिग्री तक गिर गया है। ठंड को देखते हुए भोपाल, इंदौर, डिंडौरी-सागर में नर्सरी से पांचवीं तक की कक्षाओं का समय बदल दिया गया है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment