....

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ दिल को भी सेहतमंद रखता है शहद, ऐसे करें सेवन


 आयुर्वेद में शहद को सेहत के लिए अमृत के समान बताया गया है। शहद कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यदि आप शुद्ध शहद का इस्तेमाल करते हैं तो कई बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रख सकते हैं। शहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। शहद में कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं।



शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सर्दी और खांसी जैसी मौसमी बीमारियों में काफी फायदेमंद होता है। लंबे समय से यदि आप कफ के कारण परेशान है तो शहद को दवा के रूप में सेवन कर सकते हैं। अदरक व हल्दी के साथ शहद का पेस्ट तैयार कर लें। इसे दिन में 3 बार सेवन करना चाहिए।


हार्ट ब्लॉकेज की संभावना कम

शहद के सेवन से कोलेस्ट्रॉल व ट्राइग्लिसराइड लेवल नियंत्रित रहता है। इससे हार्ट ब्लॉकेज की संभावना कम होती है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल की बीमारी को दूर करते हैं। यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा रहता है तो नियमित शहद का सेवन जरूर करना चाहिए।


पाचन में सहायक

शहद पाचन से जुड़ी समस्या को भी दूर करता है। यदि आप अपच, कब्ज या एसिडिटी आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं तो सुबह का नाश्ता करने से पहले एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। इससे तत्काल राहत मिलती है। शहद इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।


वजन घटाने व बेहतर नींद के लिए शहद

अच्छी नींद के लिए आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। रोज रात में दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे सुकून भरी नींद आती है। इसके अलावा शहद वजन कम करने में भी मददगार होता है। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और इससे वजन कम होने में मदद मिलती है।


स्किन के लिए फायदेमंद

शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह कार्य करता है। स्किन केयर के लिए आप रोजाना चेहरे पर शहद से मसाज करें और करीब 30 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। ऐसा करने से चेहरे की स्किन मुलायम बनी रहती है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment