....

आज खुल रहा सेलो वर्ल्ड का आईपीओ, 1900 करोड़ के इस इश्यू में निवेश से पहले जान लें ये जरूरी बातें


 घरेलू सामान और स्टेशनरी प्रोडक्ट बनाने वाली मशहूर कंपनी सेलो वर्ल्ड लिमिटेड का आईपीओ सोमवार 30 अक्टूबर, 2023 को खुलने वाला है. आज खुदरा निवेशकों के लिए खुलने से पहले कंपनी ने एंकर निवेशकों से शुक्रवार को कुल 567 करोड़ रुपये इकट्ठा कर लिए हैं. इस आईपीओ का साइज 1900 करोड़ रुपये का है. अगर आप भी इसमें न निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको इससे जुड़े कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं. जानते हैं इस बारे में.



 सेलो वर्ल्ड लिमिटेड आईपीओ के जरूरी डेट्स-

सेलो वर्ल्ड का आईपीओ आज यानी 30 अक्टूबर को खुल रहा है. इसमें आप 1 नवंबर, 2023 तक निवेश कर सकते हैं. कंपनी ने इश्यू का प्राइस बैंड 617 से 648 रुपये प्रति शेयर के बीच तय किया है. ध्यान देने वाली बात ये है कि कंपनी अपने 1900 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए ही बेचने वाली है और इस इश्यू में एक शेयर भी फ्रेश जारी नहीं किए जा रहे हैं. ऐसे में इश्यू के जरिए जुटाई गई रकम सीधे कंपनी के प्रमोटर राठौड़ परिवार को जाएगी. इस इश्यू में कंपनी ने 10 करोड़ रुपये के शेयरों को कर्मचारियों के लिए रिजर्व कर रखा है. शेयरों का अलॉटमेंट 6 नवंबर को होगा. वहीं असफल निवेशकों को 7 नवंबर को रिफंड मिल जाएगा. वहीं शेयरों की लिस्टिंग 9 नवंबर को BSE और NSE पर की जाएगी.


इन एंकर निवेशकों ने लगाया पैसा

सेलो वर्ल्ड आईपीओ के एंकर राउड में कई दिग्गज कंपनियों जैसे मॉर्गन स्टेनली, गोल्डमैन सैक्स, फ्लोरिडा रिटायरमेंट सिस्टम, नोमुरा, एचएसबीसी, आदित्य बिड़ला सन लाइफ ट्रस्ट, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड, टाटा म्यूचुअल फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, HSBC, आदित्य बिड़ला सन लाइफ ट्रस्टी, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने हिस्सा लिया है.


कितना है आईपीओ का लॉट साइज

इस आईपीओ में कंपनी ने रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्सा रिजर्व कर रखा है. वहीं क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 50 फीसदी हिस्सा और नॉन इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 15 फीसदी हिस्सा रिजर्व किया गया है. वहीं आप इस इश्यू में कम से कम 23 इक्विटी के शेयरों में पैसे निवेश कर सकते हैं. ऐसे में रिटेल निवेशकों को कम से कम 14,904 रुपये निवेश करना होगा. वहीं अधिकतम की सीमा 299 शेयर तय की गई है. ऐसे में अधिकतम रिटेल निवेशकों द्वारा 1,93,752 करोड़ रुपये तय किए जा सकते हैं.


कैसी हैं कंपनी की वित्तीय हालत?

साल 2018 में स्थापित हुई सेलो वर्ल्ड स्टेशनरी और घरेलू प्रोडक्ट्स बनाती है. कंपनी के मुताबिक इसके देश के अलग-अलग हिस्सों में कुल 13 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है. कंपनी के नेट प्रॉफिट की बात करें तो यह इस वित्त वर्ष में 30 फीसदी तक बढ़ गया है. वहीं वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी का रेवेन्यू की बात करें तो यह 1,796.66 करोड़ रुपये रहा है.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment