....

वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच में लगी आग, कोई जनहानि नहीं


भोपाल। हाल ही में सांसदों ने वंदे भारत एक्सप्रेस की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई  थी, उसके चंद दिनों बाद सोमवार तड़के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के एक कोच में  आग लग है। यह ट्रेन हजरत निजामुदृदीन जा रही थी, आग बीना से पहले कल्हार स्टेशन के पास कोच सी 14 के बैटरी बाक्स में लगी दिखी। जिसके कारण कोच से धुआं उठ रहा था। रेलवे ने तत्काल ट्रेन को रोक ली और आग बुझा दी है। 

किसी भी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ है। ट्रेन को अगले स्टेशन के लिए रवाना कर दिया है। हालांकि कोच से धुआं उठने व आग लगने की खबर से कोच में बैठे यात्रियों में कुछ समय के लिए भय की स्थिति निर्मित हो गई थी। जिसे रेलवे ने ट्रेन में मौजूद अनाउंसमेंट सिस्टम के जरिए यात्रियों से संवाद कर संभाल लिया था। इसके पहले इसी वंदे भारत एक्सप्रेस के सामने मवेशी आ गए थे, इस ट्रेन पर ग्वालियर से दिल्ली के बीच पत्थरबाजी की घटना भी हो चुकी है, बदमाश ट्रेन के पांच कोच के कांच फोड़ चुके हैं, इस घटना से भी यात्री परेशान हो हुए थे।


घटना को लेकर पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता राहुल श्रीवास्तव ने एक प्रेसनोट जारी कर स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 20171 रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस रानी कमलापति स्टेशन से तड़के 5.40 बजे रवाना हो चुकी थी। कल्हार स्टेशन से गुजर के दौरान कल्हार के स्टेशन प्रबन्धक ने देखा कि कोच सी-14 कोच से धुआं निकल रहा है। यह सूचना वरिष्ठ अधिकारियों एवं कंट्रोल को दी गई। जिस पर ट्रेन को रोकने का निर्णय लिया गया और ट्रेन कुरवाई केथोरा स्टेशन पर रोक रोक ली गई। तकनीकी टीम ने जांच की तो पता चला कि आग बैटरी बॉक्स में लगी है, जो कि यात्री क्षेत्र से दूर अंडरगियर में स्थित है। जैसे ही घटना घटी, विद्युत सुरक्षा प्रणालियों ने बैटरियों को अलग कर दिया। आग बुझा दी गई और खराब बैटरियों को हटा दिया गया। ट्रेन सुबह 10.30 बजे रवाना कर दी गई थी।


खानपान की व्यवस्था करेंगे

रेलवे की ओर से कहा गया है कि घटना के कारण ट्रेन लेट हुई है, इसलिए जो यात्री ट्रेन में सफर कर रहे हैं, उनके लिए खानपान की अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment