....

15 जनवरी कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति

दिसंबर का महीना खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं और इसके बाद ही नया महीना यानी जनवरी का महीना शुरु हो जाएगा और इसी महीने में मकर संक्रांति भी पड़ने वाली है। वहीं अगर हिंदू पंचांग की बात करें तो पौष मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। बता दें कि मकर संक्रांति पर्व से ही हिंदू धर्म में पड़ने वाला साल का पहला त्योहार माना जाता है। हालांकि मकर संक्रांति को देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इस दिन ही ग्रहों के राजा सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इसलिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है। मकर संक्रांति को लोहड़ी, उत्तरायण, खिचड़ी, तहरी, पोंगल आदि जैसे नामों से भी जाना जाता है। इस दिन स्नान, दान पूजा-पाठ और तिल खाने की परंपरा है।



2023 में मकर संक्रांति के डेट को लेकर लोगों के बीच असमंजस की स्थिति है। कुछ विद्वानों की मानें तो 2023 में मकर संक्रांति 14 जनवरी को होगी तो वहीं कुछ का कहना है कि मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी।

मकर संक्रांति तिथि व शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, साल 2023 में मकर संक्रांति का पर्व उदया तिथि के अनुसार रविवार 15 जनवरी को मनाई जाएगी। मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त 07:15 से 12:30 तक रहेगा और महा पुण्य काल मुहूर्त 07:15 से 09:15 तक रहेगा। क्योंकि इस बार सूर्य शनिवार 14 जनवरी रात्रि 08:21 पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे और संक्रांति तब ही मनाई जाती है जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment