....

भोपाल में पुरूष नसबंदी पखवाड़े का शुभारंभ हुआ

 भोपाल, पुरूष नसबंदी को बढ़ावा देने के लिए नसबंदी पखवाड़े के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि परिवार कल्याण कार्यक्रम भारत शासन का एक अत्यंत महत्वपूर्ण नीतिगत गतिविधि है। भारत की पारंपरिक सामाजिक संरचना में अभी भी परिवार नियोजन का दायित्व मुख्यतः महिलाओं पर अवलंबित हैं।



मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी, सिविल सर्जन डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने मंगलवार को जे.पी. चिकित्सालय परिसर में अभियान का शुभारंभ किया गया। परिवार नियोजन में पुरूष की भागीदारी को बढ़ावा देने हेतु समुचे देश में प्रतिवर्ष पुरूष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी पुरूष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर के मध्य किया जायेगा। इन शासकीय संस्थाओं में एन.एस.व्ही. ऑपरेशन कराने पर हितग्राही को 3 हजार रूपये एवं प्रेरित करने वाले व्यक्ति को 400 रूपये की राशि दी जाती है । 

इस अवसर पर कैरियर कालेज, दशहरा मैदान के 30 छात्रों द्वारा पुरूष नसबंदी को प्रेरित करने के उद्देश्य से एक नुक्कड़, नाटक का प्रदर्शन किया गया जो कि अत्यंत रोचक एवं सराहनीय रहा तथा छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये गये पोस्टर, पेम्पलेट्स के माध्यम से रैली निकाल कर संदेश दिया गया।

पखवाड़े के तहत गॉंधीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मुख्य खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश कुमार द्वारा एक सगोष्ठी का आयोजन किया गया तथा वार्ड में रैली के माध्यम से जागरूकता गतिविधि करवाई गई।

जिले के प्रभारी डिप्टी एम.ई.आई.ओ. श्री प्रवीण मालवी ने बताया कि 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पुरूष नसबंदी पखवाड़ा में विभिन्न गतिविधियॉं दो चरणों में की जायेगी। मोबालॉईजिंग तथा सामाजिक जागरूकता की गतिविधि 21 नवम्बर से 27 नवम्बर 2022 तक सेवा प्रदायगी गतिविधि 28 नवम्बर से 04 दिसम्बर 2022 तक एन.एस.व्ही कराने की सुविधा, जे.पी. चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, बैरागढ़, सिविल अस्पताल, गांधीनगर, सिविल अस्पताल, बैरसिया एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, कोलार में उपलब्ध रहेंगी।

कार्यक्रम के अंतर्गत मैदानी स्तर पर आश कार्यकर्ता, आशा सुपरवाईजर, ए.एन.एम., एम.पी.डब्ल्यू., सी.एच.ओ. द्वारा ग्राम स्तर की लक्ष्य दम्पत्ति सूची तैयार की जाकर एम.ओ/बी.एम.ओ. के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment