....

बेहद खास हैं मध्य प्रदेश के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

 भारत के सभी राज्यों की अपनी अलग विशेषता है. हर राज्य में कई अनोखी जगह हैं, जहां जाकर आप जिंदगी के सबसे यादगार पल बता सकते हैं. घूमने के लिहाज से मध्य प्रदेश एक बेहतरीन जगह है और यहां कई ऐतिहासिक चीजें हैं. एक तरफ यहां आपको ऐतिहासिक जगह देखने को मिलेंगी, तो दूसरी तरफ आप देश के बेहतरीन नेशनल पार्क देख सकते हैं. आपको एमपी के ऐसे ही 5 बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस के बारे में बता रहे हैं.


कान्हा नेशनल पार्क (Kanha National Park)
कान्हा नेशनल पार्क को रुडयार्ड किपलिंग के क्लासिक उपन्यास ‘द जंगल बुक’ के लिए प्रेरणा प्रदान करने के लिए जाना जाता है. यह साल और बांस के जंगलों, झीलों, नदियों और खुले घास के मैदानों से भरा हुआ है. यहां आपको बाघों के साथ कई जानवर व पक्षी देखने को मिल जाएंगे. कई लुप्तप्राय प्रजातियों को यहां बचाया गया है. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट जबलपुर है, जो करीब 177 किलोमीटर दूर है. आप सड़क और रेल मार्ग से यहां तक पहुंच सकते हैं.

ग्वालियर (Gwalior)
मध्य प्रदेश का शहर ग्वालियर अपने ऐतिहासिक किलों के लिए जाना जाता है. यहां आपको ग्वालियर फोर्ट, जय विलास पैलेस म्यूजियम, गोपाचल पर्वत, सास बहू टेंपल और गुरुद्वारा दाता बंदी छोड़ किला समेत कई जगह देखने को मिल जाएंगी. खास बात यह है कि यहां से आप कुछ घंटों की दूरी तय कर आगरा स्थित ताजमहल और फतेहपुर सीकरी तक भी पहुंच सकते हैं. आप दिल्ली से सड़क, रेल या फ्लाइट के जरिए सीधे ग्वालियर पहुंच सकते हैं.

खजुराहो के मंदिर (Khajuraho Temples)
खजुराहो के मंदिर भारत के शीर्ष ऐतिहासिक स्थलों में से एक हैं. यहां पर 20 से अधिक ऐतिहासिक मंदिर हैं, जो इतिहास का वर्णन करते हैं. ये मंदिर प्रेम, जीवन और उपासना का संगम दिखाते हैं. खजुराहो देश के सबसे मशहूर जगहों में शुमार है. आप खजुराहो तक सीधे फ्लाइट से पहुंच सकते हैं. इसके अलावा यह जगह सड़क और रेल मार्ग से अच्छी तरह जुड़ी हुई है.

ओरछा (Orchha)
ओरछा बेतवा नदी के तट पर स्थित एक शानदार जगह है. यह शांतिपूर्ण शहर विशिष्ट मध्ययुगीन आकर्षण के साथ अच्छी तरह से संरक्षित महलों और मंदिरों से भरा है. ओरछा में ओरछा का किला, राजा रानी महल, जहांगीर महल, दाऊजी की कोठी, राय प्रवीण महल, चतुर्भुज मंदिर समेत कई आकर्षक जगह हैं. ओरछा का नजदीकी एयरपोर्ट ग्वालियर एयरपोर्ट है. आप यहां बस और ट्रेन से आसानी से पहुंच सकते हैं.

सांची के स्तूप (Sanchi Stupa)
सांची स्तूप एमपी की राजधानी भोपाल के उत्तर-पूर्व में स्थित हैं. यह भारत के सबसे पुराने बौद्ध स्मारकों और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में से एक हैं. इसका निर्माण सम्राट अशोक ने 262 ईसा पूर्व में बौद्ध धर्म और अहिंसा को अपनाने के बाद किया था. यह परिसर कई अन्य स्तूपों, मंदिरों, मठों, स्तंभों और अवशेषों से बना है. यहां एक पुरातत्व संग्रहालय भी है. सांची का नजदीकी एयरपोर्ट भोपाल है, जो करीब 55 किलोमीटर दूर है. यहां आप रेल और सड़क मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं.

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment