....

दूसरे चरण का नगरीय निकाय चुनाव प्रचार थमा

 मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार सोमवार को शाम पांच बजे थम गया। बुधवार को सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान कराया जाएगा। इसके लिए छह हजार 280 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां 49 लाख नौ हजार 280 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।


राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि निकाय चुनाव के अंतिम चरण में 43 जिलों के पांच नगर निगम (कटनी, रतलाम, देवास, रीवा और मुरैना) के महापौर, पार्षद के साथ 40 नगर पालिका और 169 नगर परिषद के पार्षद पद के लिए मतदान होगा। यह इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से कराया जाएगा। इसके लिए 12 हजार 72 ईवीएम की व्यवस्था की गई है। नगर निगम और नगर पालिका में प्रत्येक वार्ड के लिए दो-दो और नगर परिषद के प्रत्येक वार्ड के लिए एक ईवीएम आरक्षित रखी गई है।

महापौर या पार्षद पद के लिए नोटा सहित 15 से कम प्रत्याशी होने पर एक और अधिक होने पर दो बैलेट यूनिट का उपयोग होगा। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात रहेगा। वर्षा के कारण मतदान प्रभावित न हो, इसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

मतदाता पर्ची के वितरण पर जोर

नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में मतदाताओं को मतदाता पर्ची नहीं मिलने की शिकायतें सामने आई थीं। भाजपा और कांग्रेस ने कम मतदान का कारण मतदाता पर्ची नहीं बंटने और मतदाताओं को सूचित किए बिना मतदान केंद्र परिवर्तित करने को बताया है। इसे गंभीरता से लेते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टरों से कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी मतदाताओं को मतदाता पर्ची का वितरण मतदान से पूर्व हो जाए।

भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने लगाया जोर

दूसरे चरण के चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने प्रचार में काफी जोर लगाया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को रीवा और कटनी में महापौर और पार्षद प्रत्याशियों के पक्ष में रोड शो व जनसभा की। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने रतलाम में प्रबुद्धजनों से संवाद, कार्यकर्ताओं के साथ बैठक और रोड शो किया।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment