....

निकाय चुनाव मे आचार संहिता से पहले 14 हजार करोड़ खर्च करने का प्लान

 भोपाल : नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के ऐलान के पहले राज्य सरकार आगामी पांच दिनों में करीब 14 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का शुभारंभ और हितग्राहियों को राशि वितरण का लाभ देगी। इसकी तैयारी में जुटे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रविवार की सुबह सभी जिलों के कलेक्टरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया।


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैं जनता से लाइव कॉन्टैक्ट में हूं, ध्यान रखें। आपका अधिकारी और मेरा मुख्यमंत्री तभी सार्थक जब जनता का कल्याण सुनिश्चित हो सके। बिजली की पर्याप्त उपलब्धता है, आपूर्ति निरंतर रहे। बिजली की चोरी करने वालो पर कड़ी कार्यवाही करें। हमारी सुबह 7 बजे की बैठक जनता के जिंदगी में एक नई सुबह की तरह हो। सुबह 7 बजे की बैठक इसलिए की ताकि आप 10 बजे से काम में लग जाएं। आप सभी सुबह योगा करें, ध्यान करें, वाक करें, फिट रहें। सीएम ने समस्त जिला प्रशासन की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ली गई बैठक में कहा कि भोपाल से लेकर चौपाल तक पेयजल व्यवस्था दुरुस्त की जाए।

 सीएम चौहान ने बैठक में मिशन नगरोदय कार्यक्रम के शुभारंभ के दिशा निर्देश दिए हैं। जिलों के प्रभारी मंत्री कार्यक्रमों में उपस्थित रहेंगे।  प्रदेश के 413 नगरीय निकायों में कार्यक्रम होंगे। हितग्राहियों को 120 करोड़ रुपए ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। छह सौ से अधिक नई मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक की शुरुआत भी होगी। रविवार सुबह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कलेक्टरों और अन्य अधिकारियों की बैठक में सीएम चौहान ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन का बेहतर प्रयोग करें, तकनीक के जमाने में अलर्ट रहें, सूचनाओं के विभिन्न माध्यमों से जनता को शासन के विभिन्न योजनाओं कार्यक्रमों से अवगत कराएं।  

उन्होंने कहा कि जनता के कल्याण के लिए सरकार चला रहे हैं। प्रदेश के सभी 52 जिला प्रशासन, कलेक्टर, एसपी, सीएमओ, नगरीय विकास विभाग के अधिकारी, पीएचई विभाग के अधिकारी , ग्रामीण विभाग और ऊर्जा विभाग के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे। पंचायतों के काम को लेकर सीईओ जिला पंचायत को दिए निर्देश में सीएम ने अमृत सरोवर, आजीविका मिशन की गतिविधियां, मनरेगा के काम, ग्रामीण आवास सहित जल संरचनाओं के निर्माण और ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का विशेष रूप से ध्यान रखने को कहा। सीएम ने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कोई गड़बड़ हुई तो सीधे जिम्मेदार होंगे।

ऐसे होगा पांच दिन कार्यक्रम
बताया गया कि 16 मई को संबल योजना के अंतर्गत 600 करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि वितरण की जाएगी। 17 मई को प्रधानमंत्री आवास शहरी हितग्राहियों को गृह प्रवेश के साथ 600 करोड़ किस्त के दिए जाएंगे और 12 हजार करोड़ की अन्य योजनाओं का प्रारंभ होगा। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत हितग्राहियों को 18 मई को 1650 करोड़ रुपए के विभिन्न हितलाभ दिए जाएंगे। इस दिन सीएम रीवा में मौजूद रहेंगे। यहां होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के मिशन और मंशानुरूप प्राकृतिक खेती और फसलों के विविधीकरण को लेकर चर्चा की जाएगी। 19 मई को मुख्यमंत्री नगरीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत विभिन्न हितग्राहियों को लाभ और प्रमाण पत्रों का वितरण किया जाएगा। 20 मई को कायाकल्प अवार्ड का विभागीय कार्यक्रम रहेगा।

स्कूली विद्यार्थियों को मूंग दाल बांटेगी सरकार
मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रदेश स्तर पर 17 मई को स्कूली विद्यार्थियों को मूंग दाल वितरण का कार्य किया जाएगा। प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को 10 किलो, मिडिल और अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को 15 किलो का वितरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बेटा-बेटियों को आगे भी मूंग दाल का प्रदाय राशन की दुकानों से किया जाए। इस कार्य में कोई गड़बड़ी नहीं होना चाहिए। दोषियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

 

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment