प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) में ऐसे मिलता है 500 रु. किश्‍त से लेकर 2 लाख का बीमा


जन धन योजना के तहत बैंक खाते तो 5 साल से खोले जाते रहे हैं लेकिन इसका महत्‍व अधिकांश लोगों को लॉकडाउन में समझ में आया जब जन धन खाताधारकों को सरकार की ओर से 500 रुपए हर महीने मिलने लगे। लेकिन आज भी कई लोगों को जन धन खातों एवं इससे मिलने वाली अन्‍य सुविधाओं के बारे में ठीक से जानकारी नहीं है।


आज भी लोग इसे अन्‍य बैंकों की तरह सामान्‍य बचत खाता मान लेते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि जन धन खाते अन्‍य बैंक खातों से किस तरह अलग हैं और इनसे क्‍या फायदे होते हैं। इनके खाते कैसे खोले जाएं, क्‍या दस्‍तावेज जरूरी होते हैं। क्‍या पात्रता है और किन नियम व शर्तों का पालन करना होगा। यहां विस्‍तार से जानिये सब कुछ।
क्‍या है जन धन योजना
वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ की गई प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) एक राष्‍ट्रीय वित्तीय मिशन है। यह मुख्‍य तौर पर वित्तीय सेवाओं जैसे बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, लोन, बीमा, पेंशन आदि के भुगतान सुनिश्चित करता है। इस योजना के तहत खाता किसी भी बैंक शाखा अथवा व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है। PMJDY पीएमजेडीवाई के बैंक खातों को जीरो बैलेंस के साथ खोला जाता है। हालांकि खाताधारक अगर पासबुक की जांच करना चाहता है तो ऐसे में उसे मिनिमम बैलेंस का नियम पूरा करना होगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment