215 स्टेशनों को COVID-19 आइसोलेशन ट्रेनों के लिए किया चिन्हित


कोरोनोवायरस मामलों की संख्या में बढ़ोतरी की आशंका के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 215 रेलवे स्टेशनों को चिन्हित किया है, जहां नए Isolation Coaches वाली ट्रेनें तैनात की जा सकती हैं।


ये सभी रेलवे स्टेशन ग्रीन जोन के साथ-साथ ऑरेंज जोन में भी स्थित हैं। राज्य सरकारों के अनुरोध पर, आइसोलेशन वार्ड ट्रेन सेवाओं को रेलवे स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा और उसे नजदीकी COVID-19 अस्पताल से लिंक किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी किए गए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि COVID-19 मामलों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए, भारतीय रेलवे के डिब्बों को कोरोना वायरस केयर सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जाए।
सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, ट्रेन के डिब्बों का उपयोग संदिग्ध मामलों या कोरोना पॉजिटिव मामलों के लिए किया जाएगा, जिनमें फिलहाल संक्रमण बहुत हल्के स्तर पर मौजूद है। इन्हें इसी हिसाब से बांटा जाएगा। SOP के अनुसार अलग-अलग कोचों का इस्तेमाल संदिग्ध और कोरोना के कन्फर्म मामलों के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही मरीजों को अलग से कैबिन दिया जाएगा। जरुरत पड़ने पर एक कैबिन दो मरीजों को दिया जा सकता है।
मुख्य शहरों के स्टेशनों की ये है सूची
देश के मुख्य शहरों के स्टेशनों की सूची में दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई शामिल हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू एवं कश्मीर, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, गोवा, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, झारखंड, पंजाब और कर्नाटक राज्य के मुख्य शहर भी शामिल हैं।
उत्तर प्रदेश के 27 स्टेशन, महाराष्ट्र के 21 स्टेशन, पश्चिम बंगाल के 18 स्टेशन, बिहार के 15 स्टेशन, मध्यप्रदेश के 14 स्टेशन, कर्नाटक के 14 स्टेशन, असम के 13 स्टेशन, गुजरात के 11 स्टेशन, तमिलनाडु के 10 स्टेशन, ओडिशा के 9 स्टेशन, पंजाब के 7 स्टेशन, झारखंड के 7 स्टेशन, केरल के 3 स्टेशन, जम्मू कश्मीर के 2 स्टेशन और तेलंगाना के 2 स्टेशन शामिल हैं।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment