PKGKY, UAN, PF, Bank Account संबंधी जरूरी सूचनाएं EPFO, ESIC ने जारी की हैं


EPFO (Employees Provident Fund Organization) यानी कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन और ESIC यानी कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने देश के लाखों खाताधारकों, सदस्‍यों, कर्मचारियों के लिए कुछ जरूरी सूचनाएं जारी की हैं। ये सूचनाएं PF पीएफ क्‍लेम, UAN यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, PMGKY प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना, बैंक खाते Bank Account आदि को लेकर है।


इसमें बताया गया है कि गलतियों को कैसे दुरुस्‍त करना है और सरकारी योजनाओं का लाभ किस प्रकार से लेना है। यदि आप भी इनमें से किसी एक के दायरे में आते हैं तो नीचे दी गई डिटेल चेक करें और अपनी स्‍टेटस का पता करें।
- ESIC ने कर्मचारियों को अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के तहत बड़ी राहत दी है। इसके तहत बीमाकृत व्‍यक्ति के बेरोजगार होने की स्थिति में और नए रोजगार की तलाश के दौरान नगद राहत राशि का सीधे बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा। इसके लिए बेरोजगारी के पूर्व 2 वर्षों अंशदान अवधि में कम से कम 78 दिनों का अंशदान किया गया हो, यह जरूरी है।
- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY (पीएमजीकेवाई) योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बताया गया है।
- अपने नाम के साथ चेक लीफ की अनुपलब्धता के मामले में, आप पासबुक पेज की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड कर सकते हैं, जिसमें सदस्य का नाम, खाता संख्या और IFSC आईएफएससी स्पष्ट रूप से दिखाई देता हो।
- COVID-19 महामारी के प्रावधान अंतर्ग किए जा रहे पीएफ राशि निकासी क्‍लेम के लिए EPF जमा क्रेडिट के लिए तुरंत बैंक खाता संख्या और IFSC अपडेट करें।
- यदि आपने सभी विवरणों को पूरी तरह से जांच लिया है और उन्हें सही पाया है, तो आप http: //.epfigms.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और इसकी स्थिति http://epfigms.gov.in/Status पर देख सकते हैं।
- इस बीच आप http://epfindia.gov.in/site_en/Contact_us.pp पर मार्गदर्शन के लिए संबंधित पीएफ कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।
- #MinistryofHomeAffairs द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, GoI सक्षम प्राधिकारी ने निर्णय लिया है कि # अस्पताल से चिकित्सा सेवाएं जहां पहले चिकित्सा सेवाओं को देखते हुए #coronapandemic को फिर से शुरू किया गया था, वे 5 मई, 2020 तक फिर से शुरू कर सकते हैं।
- चिकित्सा हित लाभ कार्ड की वैधता समाप्त होने पर भी लाभार्थियों को मिलेगा इलाज का पूरा लाभ दिया जाएगा।
- यदि आपके UAN में बैंक खाते की जानकारी गलत नजर आ रही है तो ऐसे में आप बैक हैंड इंडेक्स को इंडीकेट करते हुए बैंक खाता विवरण अपडेट करने का तरीका जानें।
- EPFO Covid से लड़ने में मदद करने के लिए 3 कार्य दिवसों के भीतर प्राथमिकता पर कोविड- 19 के एडवांस क्‍लेम का निपटारा कर रहा है। कृपया हमारे साथ बने रहें क्योंकि हम सभी बाधाओं के बावजूद आपकी सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
- EPFO ईपीएफओ से संबंधी कोई भी सवाल हों, जानकारी लेना हो तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_hi/index.php पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। वहां आपको नई सूचनाओं के बारे में अपडेट जानकारी भी मिलेगी और आपके लाभ के दायरे में आने वाली योजनाओं को आप चेक भी कर सकेंगे।
यहां विस्‍तार से जानिये प्रक्रिया और सूचनाएं
- EPFO यानी क.भ.नि.सं. विश्‍व में सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा संगठन है और वर्तमान में अपने सदस्‍यों से संबंधित १९. ३४ करोड़ खातों (वार्षिक रिपोर्ट २०१६-२०१७) का रख रखाव कर रहा है।
- कर्मचारी भविष्य निधि की स्थापना दिनांक १५ नवम्बर १९५१ को कर्मचारी भविष्य निधि अध्यादेश के जारी होने के साथ हुई। इस अध्यादेश को कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम १९५२ द्वारा बदला गया।
- कर्मचारी भविष्य निधि बिल को संसद में वर्ष १९५२ के बिल संख्या १५ के रूप में लाया गया ताकि कारखानों तथा अन्य संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों के भविष्य निधि की स्थापना के प्रावधान हो सके। इसे अब कर्मचारी भविष्य निधि एवं प्रकीर्ण उपबंध अधिनियम १९५२ के रूप में जाना जाता है। यह अधिनियम पूरे भारत में लागू है। इस अधिनियम तथा इसके अंतर्गत बनी योजनओं का प्रशासन एक त्रिपक्षीय बोर्ड केंद्रीय न्यासी बोर्ड जिसमे सरकार (केंद् तथा राज्य दोनो), नियोक्ता तथा कर्मचारियों के प्रतिनिधि शामिल हैं द्वारा किया जाता है।
- केंद्रीय न्यासी बोर्ड संगठित छेत्र के कर्मचारियों के लिए एक अंशदायी भविष्य निधि योजना, एक पेंशन योजना तथा एक बीमा योजना का प्रशासन करता है। यह ग्राहकों की संख्या तथा वित्तीय लेन देन के आधार पर संसार की सबसे बड़ी संस्था है।
- बोर्ड की सहायता कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जिसमे देश भर में १३५ विभिन्न स्थानों पर कार्यालय हैं, द्वारा की जाती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन भारत सरकार के श्रम एवं नियोजन मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में हैं (क्लिक करें)।
- संगठन के पास इसके पदाधिकारियो तथा कर्मचारिओं के प्रशिक्षण एवं नियोक्ताओं और श्रमिकों के प्रतिनिधिओं के लिए सेमिनार करने के लिए एक सुस्सज्जित प्रशिक्षण संसथान भी है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment