.....

बनारस यात्रा को यादगार बनाने के लिए इन जगहों पर जरूर जाएं

वाराणसी : वाराणसी या बनारस या काशी (Kashi) का नाम सुनते ही मन में पतली गलियों, मंदिरों और घाटों की तस्वीर बनने लगती है। बनारस में रोज काफी संख्या में देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं। यहां की बाजारों से लेकर खानपान की जगहों पर हमेशा चहल-पहल रहती है। देश की सबसे प्राचीन नगरी कहे जाने वाले वाराणसी में अलग ही तरह का अनुभव मिलता है।

 आइए जानते हैं कि बनारस (Vanaras)जाने पर हमें कौन सी जगहों पर जरूर जाना चाहिए या फिर यों कहे कि बनारस में इनको नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा।भोले बाबा की नगरी काशी मंदिरों को लेकर पूरी दुनिया में फेमस है। यहां पर बाबा विश्वनाथ के मंदिर के अलावा संकटमोचन मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, कालभैरव मंदिर, पशुपित नाथ मंदिर आदि प्रमुख है। इन मंदिरों के अलावा वाराणसी में बहुत से मंदिर हैं। वहीं, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में भगवान शिव का मंदिर है। यहां पर काफी संख्या में लोग दर्शन करने आते हैं।अपने घाटों को लेकर मशहूर वाराणसी में कुल 84 घाट हैं। यहां घाटों पर आपको हमेशा रौनक देखने को मिलती है। देश से लेकर विदेश तक के लोग काशी के घाटों को देखने आते हैं। यहां आने पर लोग गंगा में स्नान करते हैं और यहां पर बोटराइडिंग भी करते हैं। 

बनारस के घाटों पर होने वाली आरती का बहुत ही मनोरम नजारा होता है। यहां पर रोज घाट आरती होती है।बनारस में सारनाथ म्‍यूजियम, वर्चुअल म्‍यूजियम और भारत कला भवन म्‍यूजियम है। यहां आने पर इनको जरूर देखना चाहिए। इन म्‍यूजियम के जरिए आपको काशी की कला, धर्म और संस्‍कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। बनारस का रामनगर किला काफी फेमस है। इसका इस्तेमाल कई फिल्मों में भी किया गया। किले से गंगा नदी और घाट का खूबसरूत नजारा देखने को मिलता है।

 रामनगर किले का निर्माण 1750 में राजा बलवंत सिंह ने करवाया था।बनारस से 10 किलोमीटर की दूरी पर बौद्ध धर्म का एक पवित्र स्थान सारनाथ है। यहां जाकर आप सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। दुनियाभर से लोग यहां घूमने आते हैं। सारनाथ में भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्ति के बाद अपना पहला उपदेश दिया था। यहां पर कई खूबसूरत स्तूप और मंदिर हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment