रूस से 5 एस-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम खरीदेगा भारत, दोनों देशों के बीच हुए 8 अहम करार

नई दिल्‍ली : रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच शुक्रवार को दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता समाप्‍त हो गई है. इसके बाद साझा बयान देते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि हमें खुलकर गहन चर्चा करने का अवसर प्राप्‍त हुआ.
 रूस के साथ भारत अपने संबंधों को तेजी से प्राथमिकता देता है. दोनों देशों के बीच संबंध और भी अधिक प्रासंगिक हो गए हैं. हमारी भागीदारी को लगातार नई ऊर्जा मिली है और वैश्विक रूप से हमारे संबंधों को मजबूती मिली है. 
शिखर वार्ता और साझा कॉन्‍फ्रेंस के बाद पीएम मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने बच्‍चों के समूह से भी मुलाकात की. 
भारत रूस से पांच एस-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम भी खरीदेगा.पीएम मोदी ने कहा कि रूस के साथ भारत के अद्वितीय संबंध हैं. ट्रेड से लेकर इन्‍वेस्‍टमेंट, नाभिकीय से लेकर सौर ऊर्जा, सागर से लेकर अंतरिक्ष तक भारत और रूस के संबंधों का और भी विस्‍तार होगा. 
उन्‍होंने कहा कि भारत के गगनयान अंतरिक्ष मिशन में रूस ने सहयोग देने के लिए हमें आश्‍वासन दिया है. आंतकवाद के खिलाफ संघर्ष में भारत और रूस के साझा हित हैं. 
भारत और रूस दोनों इस मुद्दे पर एक साथ खड़े हैं. भारत रूस की दोस्‍ती अपने आप में अनूठी है.
उन्‍होंने कहा कि भारत की विकास यात्रा में रूस का हमेशा साथ रहा है. इसके अलावा अंतरिक्ष क्षेत्र में भी आपसी सहयोग को लेकर दोनों देशों में समझौता हुआ है. इसके तहत साइबेरिया के नोवोसिबिर्स्क में एक भारतीय मॉनीटरिंग स्‍टेशन स्‍थापित किया जाएगा. 
 राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने साझा बयान में कहा 'मुझे भारत आकर दोस्‍ती का माहौल मिलता है. भारत से कई अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई है.' पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी को रूस के शहर व्लादिवोस्तोक में आयोजित होने वाले इस्‍टर्न इकोनॉमिक फोरम में बतौर मुख्‍य अतिथि आमंत्रित किया है. 
पुतिन शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ भी बैठक करेंगे. वह प्रतिभाशाली बच्चों के एक समूह के साथ भी बातचीत करेंगे.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment